विज्ञापन
Story ProgressBack

Health alert : इन लोगों को नहीं खाना चाहिए कद्दू, पड़ सकते हैं बीमार

कुछ हेल्थ कंडीशन में यह आपकी सेहत पर बुरा असर भी डाल सकती है. आज हम आपको बताएंगे आखिर कद्दू की सब्जी किन लोगों को खाने से परहेज करना चाहिए. 

Read Time: 2 mins
Health alert : इन लोगों को नहीं खाना चाहिए कद्दू, पड़ सकते हैं बीमार
इस सब्जी को घबराहट में नहीं खाना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर लो हो सकता है.

Kaddu side effects : कद्दू विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट की भारी मात्रा के कारण पोषक तत्वों से भरपूर इस भोजन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.वैसे तो ये सुरक्षित फूड माना जाता है, लेकिन कुछ हेल्थ कंडीशन में यह आपकी सेहत पर बुरा असर भी डाल सकती है. आज हम आपको बताएंगे आखिर कद्दू की सब्जी किन लोगों को खाने से परहेज करना चाहिए. इन 5 चीजों से भी दूर कर सकते हैं कैल्शियम की कमी पूरी, बुढ़ापे में भी शरीर में बनी रहेगी जवां उम्र वाली फूर्ति

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए कद्दू

- अगर ओबेसिटी से परेशान हैं तो फिर आपको कद्दू की सब्जी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये आपके वजन को बढ़ाने का काम करेगा. इससे पाचन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

- अगर आप कद्दू की सब्जी का सेवन करते हैं तो फिर इससे पेट फूलने (bloating) जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है. 

- इस सब्जी को खाने से एलर्जी (allergy) की परेशानी बढ़ सकती है. इससे स्किन संबंधी (skin related issue) परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसको खाने से हाथ-पैर में लाल चकत्ते और रैशेज पड़ सकते हैं.ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. 

- इस सब्जी को घबराहट में नहीं खाना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. इससे उल्टी की परेशानी हो सकती है. तो अब से आप इस सब्जी को खाने से पहले इन बातों को जरूर ध्यान में रखिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आप जानते हैं क्रेनबेरी जूस पीने के फायदे, शरीर पर कई तरीकों से असर दिखाता है इस फल का रस 
Health alert : इन लोगों को नहीं खाना चाहिए कद्दू, पड़ सकते हैं बीमार
बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, तेजी से होने लगेगी हेयर ग्रोथ 
Next Article
बालों को मजबूत बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें, तेजी से होने लगेगी हेयर ग्रोथ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;