Pregnancy में जरूर खाना चाहिए यह ड्राई फ्रूट, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ, प्रेगनेंसी रिस्क भी होता है कम

Benefits of dates : अगर गर्भवती महिला अपनी डाइट में खजूर को शामिल करती है तो डिलीवरी के समय होने वाली परेशानी कम होती है. इससे मां और बच्चा दोनों स्वस्थ होते हैं. इसके अलावा भी कई फायदे हैं, जो लेख में बताए जा रहे हैं.

Pregnancy में जरूर खाना चाहिए यह ड्राई फ्रूट, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे स्वस्थ, प्रेगनेंसी रिस्क भी होता है कम

Natural delivery tips: इसको खाने से नॉर्मल डिलीवरी होने की संभावना अधिक होती है.

खास बातें

  • खजूर खाने से आंख की रोशनी बेहतर होती है.
  • इससे कब्ज की समस्या नहीं होती है.
  • खजूर खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

Pregnancy tips : गर्भावस्था ऐसा समय होता है जब एक महिला के शरीर में कई बड़े बदलाव होते हैं. इस दौरान शारीरिक, मानसिक और खाने पीने के स्वाद में बड़े परिवर्तन होते हैं. इसका कारण हार्मोनल डिसबैलेंस होता है. ऐसे में गर्भवती को अपना खास ख्याल रखना पड़ता है, ताकि उसके शरीर में किसी तरह के पोषक तत्वों की कमी ना हो. क्योंकि इस दौरान उनके ऊपर पेट में पल रहे बच्चे की भी जिम्मेदारी होती है. इसलिए यहां पर आपको प्रेगनेंसी में खजूर (dates in pregnancy) खाने से क्या फायदे होते हैं उनके बारे में बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं.

प्रेगनेंसी में खजूर खाने के फायदे | Dates benefits in pregnancy

आपको बता दें कि खजूर में अमीनो एसिड होते हैं जो गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इसके सेवन से नॉर्मल डिलीवरी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. इसमें बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 जैसे पोषक तत्वों की भरमार होती है, जो जच्चा और बच्चा दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं.

खजूर के अन्य फायदे | other benefits of Dates

- खजूर खाने से मेटाबोलिज्म और इम्यून सिस्टम दोनों बूस्ट होता है. साथ ही यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व समग्र शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.

- इसके अलावा खजूर हड्डी के रोग में भी बहुत फायदा पहुंचाती है. यह गठिया रोगियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल (blood sugar) भी कंट्रोल में रहता है और इंसुलिन (insulin) बढ़ाने में भी मदद करता है.

- आपको बता दें कि खजूर खाने से कब्ज (acidity) की भी समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है. इसमें मौजूद फाइबर पेट की ऐंठन, मरोड़, लूज मोशन को ठीक करते हैं. इसके अलावा यह वजन (weight loss) को भी कम करने का कम करते हैं. इसलिए रोजाना दो खजूर अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लीजिए.

- खजूर खाने से दिल की सेहत भी अच्छी होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लैवोनॉइड और कैरोटीनॉयड जैसे गुण होते हैं, जो आंख की समस्या, डायबिटीज और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा कम कर देते हैं. इसके सेवन से मेमोरी भी बूस्ट होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com