इस लाल फल का juice सेहत को पहुंचाता है कई लाभ, जानिए क्या है उसका नाम

Pomegranate benefits : लाल फल अनार ऊपर से दिखने में सख्त होता लेकिन इसके पोषक तत्वों के बारे में जान जाएंगे तो डाइट में जरूर शामिल कर लेंगे. यह फाइबर, विटामिन के,सी, बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स से समृद्ध होता है.

इस लाल फल का juice सेहत को पहुंचाता है कई लाभ, जानिए क्या है उसका नाम

वजन कंट्रोल (weight loss) करने में भी अनार का जूस बहुत लाभकारी होता है.

खास बातें

  • दिल की सेहत के लिए होता है अच्छा अनार.
  • अनार का जूस स्किन के लिए होता है अच्छा.
  • अनार का जूस बाल के लिए होता है बेस्ट.

Anar juice ke fayde : हेल्थ एक्सपर्ट हर दिन एक फल खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स सेहत को कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं. आज हम लेख में अनार के पोषक तत्वों के बारे में बात करेंगे और उनके लाभ क्या-क्या हैं उसपर भी एक नजर डालेंगे ताकि आपकी सेहत अच्छी बनी रहे और हर दिन आपका ऊर्जा, जोश और सकारात्मक विचारों से भरा हुआ रहे. यह लाल फल अनार फाइबर, विटामिन के,सी, बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स (nutrients in anar) से समृद्ध है.

अनार के फायदे | benefits of pomegranate

  • जिन लोगों की दिल (anar juice in heart disease) की सेहत अच्छी नहीं होती है उन्हें तो इसका जूस रोज पीना चाहिए. इसके पोषक तत्व दिल की गति को बेहतर बनाए रखने का काम करते हैं.

  • गठिया रोग में भी इसके कई लाभ हैं. अनार का जूस अर्थराइटिस रोगियों (arthritis) के लिए किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है. इसको रोज पी लेते हैं तो घुटनों (knee pain) का दर्द कम हो जाएगा.

  • अनार का जूस (anar ka juice) पीने से हाइपर पिगमेंटेशन की भी समस्या से राहत मिलती है. यह जूस एजिंग के लक्षणों को भी कम करने का काम करता है. इसको खाने से कोलेजन का भी प्रोडक्शन अच्छे से होता है. इससे स्किन में लचक आती है. यह आपको फ्री रेडिकल्स से भी बचाने का काम करता है.

  • अनार में विटामिन सी (vitamin c) भरपूर मात्रा में होती  इसके कारण आपकी स्किन अधिक ग्लो करती है. यह आपकी स्किन में कसाव लाने का काम करती है, जिससे आपकी त्वचा मुलायम होती है. 

  • वजन कंट्रोल (weight loss) करने में भी अनार का जूस बहुत लाभकारी होता है. अनार में पोषक तत्व भरपूर होते हैं इसमें कैलोरी कम होती है जिसके चलते वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और गुरु रंधावा का नया गाना लॉन्‍च, साथ में सेल्‍फी लेते आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com