विज्ञापन
Story ProgressBack

Aatmvishwas kaise badhaye : बढ़ाना है आत्मविश्वास तो आज से ही करें 5 काम, हर कोई हो जाएगा आपका फैन

How can i become more confident : पर्सनैलिटी डिवेलपमेंट में सबसे अहम भूमिका आत्मविश्वास का ही होता है. किसी भी जगह सक्सेस होने के लिए यह काफी काम आता है. अपनी योग्यता का सही समय पर सही तरीके से कैसे इस्तेमाल करना है, इसके लिए खुद पर भरोसा जरूरी है.

Read Time: 3 mins
Aatmvishwas kaise badhaye : बढ़ाना है आत्मविश्वास तो आज से ही करें 5 काम, हर कोई हो जाएगा आपका फैन
Tips to become confident : इस तरह बढ़ाइए कॉन्फिडेंस.

Personality Development Tips : आत्मविश्वास ऐसी चीज है, जिससे बड़े से बड़ा मुकाम आसानी से पाया जा सकता है. आत्मविश्वास से भरपूर इंसान कुछ भी कर सकता है. आत्मविश्वास यानी कॉन्फिडेंस (Confidence) कुछ और नहीं बल्कि अपनी स्किल्स, टैलेंट और गुणों पर भरोसा करना है. एग्जाम से लेकर इंटरव्यू (Interveiw) या किसी भी जगह कॉन्फिडेंट व्यक्ति हर बार बाजी मार जाता है. कम आत्मविश्वास वाला व्यक्ति लाइफ में पिछड़ता चला जाता है. ऐसे में कॉन्फिडेंस बूस्ट (How to boost Confidence) करना बेहद जरूरी हो जाता है. आइए जानते हैं कॉन्फिडेंस बढ़ाने के कुछ आसान और कारगर टिप्स.

Weight loss story: '2 बच्चे होने के बाद मैंने बिना जिम गए 21 किलो वजन बस ये वर्कआउट करके घटाया'

1. पॉजिटिव रहें


खुद पर विश्वास करना है तो सबसे पहले खुद को जानना शुरू कीजिए. पॉजिटिव सेल्फ टॉक के साथ ही हमेशा पॉजिटिव अप्रोज अपनाएं. पिछली गलतियों से सीखकर भविष्य का रास्ता बना सकते हैं. निगेटिव थॉट्स आपके कॉन्फिडेंस को कमजोर बनाते हैं, इसलिए इनसे बचें और पॉजिटिव रहें. इससे आपका कॉन्फिडेंस हाई होता चला जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

2.  अपनी ताकत को पहचानें


अगर आप खुद में आत्मविश्वास जगाना चाहते हैं तो अपनी ताकत का पता लगाएं. इसके बाद इस पर ही फोकस कर आगे बढ़ें. ऐसा कर आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ता चला जाएगा. अपने टारगेट को छोटे-छोटे पार्ट्स में पूरा करें. इससे एक-एक लक्ष्य पूरा होगा और आत्मविश्वास झलकने लगेगा.

3. गलतियों से घबराएं नहीं, सीखें


अगर कोई काम करते हुए आपसे कोई गलती हो जाए तो उससे घबराएं नहीं बल्कि उससे सीखकर खुद को मोटिवेट करें कि आगे से ऐसा नहीं होगा. ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और आप खुद ही नया सीखने के लिए आगे बढ़ेंगे. हमेशा कुछ न कुछ अच्छा सीखते रहें. इससे कॉन्फिसेंस बढ़ता रहेगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

4.  कंफर्ट जोन से बाहर आएं


कंफर्ट जोन में रहने वालों का कॉन्फिडेंस हमेशा ही कम होता है. इसलिए इससे बाहर निकलकर चुनौतियों का सामना करें. इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप एक ही जगह सिमटकर नहीं रह पाएंगे. इससे आप खुद को एक्सप्लोर भी कर पाएंगे. पहनावा सही रखें, क्योंकि इससे भी कॉन्फिडेंस बूस्टअप होता है.

5.  सेल्फ केयर जरूरी


अगर आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाना चाहते हैं तो सेल्फ केयर करना भी शुरू करें. अपनी मेंटल और फिजिकल हेल्थ को बेहतर बनाएं. अच्छा खाना खाएं, प्रॉपर नींद लें, एक्सरसाइज और मेडिटेशन करने से खुद के बारें में अच्छा सोचना शुरू कर देंगे और आत्मविश्वास बढ़ता चला जाएगा. अपने बॉडी पोस्चर को भी सही रखें. इससे भी आत्मविश्वास बढ़ता है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए क्या मारना है जरूरी, जानें इससे क्या पड़ता है बच्चे की मेंटल हेल्थ पर असर
Aatmvishwas kaise badhaye : बढ़ाना है आत्मविश्वास तो आज से ही करें 5 काम, हर कोई हो जाएगा आपका फैन
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;