Healthy Tips: अगर आपको हैं ये 6 दिक्कतें तो ना खाएं पपीता, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Papaya Side Effects: कुछ लोगों के लिए पपीता खाना हानिकारक हो सकता है. जानें कौन हैं वे लोग और क्या हैं पपीते के साइड इफेक्ट्स.

Healthy Tips: अगर आपको हैं ये 6 दिक्कतें तो ना खाएं पपीता, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Papaya यानी पपीता इन 6 लोगों को नहीं खाना चाहिए.

पपीता हम सभी आएदिन खाते रहते हैं. ये खाने में स्वादिष्ट भी होता है और सेहत के लिए अच्छा भी. इसमें विटामिन सी, एंजाइम और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. लेकिन, पपीते (Papaya) को जरूरत से ज्यादा खाना फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. इतना ही नहीं, वे लोग जिन्हें कोई विशेष समस्या या दिक्कत है उनके लिए पपीता और भी ज्यादा हानिकारक होता है. ऐसे लोगों को पपीता खाने से बचना चाहिए और उससे पूरी तरह परहेज करने की कोशिश करनी चाहिए.

किन्हें नहीं खाना चाहिए पपीता | Who Should Not Eat Papaya

गर्भवती महिलाएं            

कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि पपीते गर्भवती महिला (Pregnant Woman) और होने वाले बच्चे के लिए हानिकारक होता है इसलिए उन्हें पपीता खाने से परहेज करना चाहिए.

एलर्जी की समस्या होने पर

अगर आपको एलर्जी है तो पपीता आपकी समस्या को बढ़ा सकता है. पपीते में मौजूद तत्व पैपाइन के कारण सूजन, खुजली और जलन जैसी एलर्जी की दिक्कत हो सकती है.

अगर पथरी हो तो

पपीते में विटामिन सी की अत्यधिक मात्रा होती है. अत्यधिक विटामिन सी कैल्शियम के साथ मिल सकता है. जिन लोगों को पथरी (Kidney Stones) की समस्या है उन्हें पपीता खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये पथरी का आकार बढ़ा भी सकता है.

पेट की गड़बड़ी

पपीते में फाइबर (Fiber) की अत्यधिक मात्रा होती है. इसे कब्ज में खाना फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आपके पेट में गड़बड़ी हो या पाचन संबंधी कोई और दिक्कत हो तो पपीता खाने से समस्या बढ़ भी सकती है.

दवाइयां लेने वालों के लिए

यूएस की एक स्टडी के मुताबिक फर्मेंटेड पपीता ब्लड थिनिंग मेडिकेशन पर असर कर सकता है और शरीर से आसानी से खून बहने और चोट लगने की समस्या हो सकती है.

 अस्थमा

अगर आपको अस्थमा की दिक्कत है तो जरूरत से ज्यादा पपीता खाना नुकसानदायक हो सकता है. पपीते में मौजूद एंजाइम आपकी समस्या बढ़ाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इंदौर में एक कलाकार ने कचरे को दिया स्क्रैप आर्ट का रूप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com