विज्ञापन
Story ProgressBack

र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 

Sabji juice ke fayade: हरी सब्जियों में शामिल पत्तागोभी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जिसका आप सब्जी के अलावा सूप और जूस के रूप में भी सेवन कर सकते हैं. 

र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
Vegetable juice benefits: वजन कम करने में भी मददगार पत्तागोभी का जूस.

Patta gobhi juice pine ke fayade :  पत्ता गोभी का जूस अपने समृद्ध पोषण प्रोफाइल के कारण कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट शामिल हैं.आपको बता दें कि 100 ग्राम पत्ता गोभी जूस में कार्बोहाइड्रेट 5.8 ग्राम, फाइबर 2.5 ग्राम, प्रोटीन 1.28 ग्राम, वसा 0.1 ग्राम, कैल्शियम 40 मिलीग्राम, लौह 0.47 मिलीग्राम होता है. इस लेख में, हम विभिन्न तरीकों पर चर्चा करते हैं जिनसे गोभी का जूस पीने (cabbage health benefits) से आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है.

पत्ता गोभी के फायदे 

रोग प्रतिरोधक क्षमता करे मजबूत

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से आप बहुत जल्दी बीमार पड़ सकते हैं. इससे बचने के लिए रोजाना सुबह के समय पत्ता गोभी का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है. पत्ता गोभी के जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करती है.

आंखो की रोशनी करे मजबूत

गोभी के जूस में कैलोरी बहुत कम होती है, एक गिलास में सिर्फ 18 कैलोरी होती है. हालांकि, इस जूस के अन्य पोषक तत्वों  आपके शरीर को भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं. आपको बता दें कि गोभी के जूस को वजन घटाने वाले आहार का एक आदर्श हिस्सा माना जाता है. 

फ्री रेडिकल्स से बचाए

पत्ता गोभी के जूस में मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं. रोजाना सुबह के समय इसका जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है. विटामिन ए और सल्फर से भरपूर पत्तागोभी के जूस से केराटिन बनने में मदद मिलती है, जिससे बाल, नाखून और स्किन हेल्दी बनी रहती है.

एसिडिटी भी करे कम

यह कोलाइटिस, गैस्ट्राइटिस और क्रोहन डिजीज से भी बचाव करता है. साथ ही पत्तागोभी का जूस एसिडिटी भी कम करता है. पत्तागोभी में मौजूद पोटैशियम की अच्छी मात्रा शरीर में बढ़े हुए सोडियम को कम करने में मदद करती है. ऐसे में पत्तागोभी जूस रोजाना सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मील सकती है.

कैसे बनाएं पत्तागोभी जूस

पत्तागोभी जूस को बनाने के लिए सबसे पहले पत्तगोभी को काटकर साफ पानी नें धो लें. इसके बाद एक ब्लेंडर में पत्तागोभी और पानी डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लीजिए. अब इसे एक छलनी की मदद से छानिए. छाने हुए जूस में आप चाहें तो स्वाद के लिए शहद और नींबू मिला सकते हैं. जूस में काला नमक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाई कॉलेस्ट्रोल से निपटने के लिए एक्सपर्ट ने इस एक चीज के सेवन की दी सलाह, Cholesterol होने लगता है कम
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
अब डिब्बाबंद पैक्ड फूड पर बतना होगा कितना शुगर और कितना फैट, बदल रहे हैं FSSAI के नियम
Next Article
अब डिब्बाबंद पैक्ड फूड पर बतना होगा कितना शुगर और कितना फैट, बदल रहे हैं FSSAI के नियम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;