संतरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की ना करें गलती, बनाएं फेशियल के लिए स्क्रब इन Orange Peels से 

Orange Peel Facial Scrub: त्वचा की देखरेख में संतरे के छिलकों को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. इन छिलकों से चेहरे पर निखार और चमक भी आती है नजर.

संतरे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकने की ना करें गलती, बनाएं फेशियल के लिए स्क्रब इन Orange Peels से 

Orange Peels For Skin: इस तरह बनाएं संतरे के छिलके से स्क्रब. 

खास बातें

  • निखरी त्वचा के लिए लगा सकते हैं संतरे के छिलके का स्क्रब.
  • डेड स्किन सेल्स होती हैं दूर.
  • स्किन बनती है मुलायम.

Orange Peels Benefits: सेहत के लिए संतरे तो खाए ही जाते हैं और इनसे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व भी मिलते हैं, लेकिन चेहरे पर भी इन संतरे के छिलकों का कुछ कम अच्छा असर नहीं दिखता है. संतरे के छिलके स्किन की कई दिक्कतों (Skin Problems) को दूर करने में कारगर साबित होते हैं. इन छिलकों को सही तरह से लगाया जाए तो त्वचा से टैनिंग दूर होती है, पिग्मेंटेशन हल्की होने में मदद मिलती है, एक्ने और पिंपल्स से राहत मिलती है और स्किन हाइड्रेटेड भी रहती है. स्किन टाइप के अनुसार भी आप संतरे के छिलकों का स्क्रब (Orange Peel Scrub) बना सकते हैं. जानिए किस तरह बनाए जा सकते हैं संतरे के छिलके से स्क्रब.

बाजार के महंगे स्क्रब से बेहतर हैं घर पर बने Body Scrubs, लगाते ही त्वचा हो जाती है मुलायम

संतरे के छिलकों का स्क्रब | Orange Peels Scrub

संतरे के छिलके और दही 

अगर आपकी कोंबिनेशन स्किन है तो आप इस स्क्रब को बनाकर लगा सकते हैं. कोंबिनेशन स्किन वो स्किन होती है जिसमें माथे, नाक और ठुड्डी पर तो ऑयल जमा हुआ दिखता है लेकिन चेहरे का बाकी हिस्सा ड्राई रहता है. कोंबिनेशन स्किन के लिए स्क्रब बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर (Orange Peel Powder) या फिर घिसा हुआ संतरे का छिलका लेना है. इसमें एक छोटा चम्मच दही और एक चम्मच गुलाबजल मिला लें. इस स्क्रब को 2 से 3 मिनट चेहरे पर मलें और धो लें. ध्यान दें कि कटी-फटी स्किन पर या एक्ने वाली स्किन पर इस स्क्रब का इस्तेमाल ना किया जाए. 

bs6qgc8o

संतरे के छिलके और एलोवेरा जैल 

ऑयली स्किन (Oily Skin) के लिए यह स्क्रब परफेक्ट है. इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको सिर्फ तीन चीजों की जरूरत होगी, गुलाबजल, संतरे के छिलके का पाउडर और एलोवेरा जैल. बराबर मात्रा में एलोवेरा जैल और संतरे के छिलके के पाउडर को मिलाकर उसमें 8 से 10 बूंदे गुलाबजल की डाल लें. इसे मिक्स करें और बस तैयार है आपका स्क्रब. 

68dd5fl8

संतरे के छिलके और शहद 

स्किन पर इस स्क्रब का भी कमाल का असर दिखता है. इस स्क्रब का फायदा खासतौर से ड्राई स्किन पर दिखता है. इस स्क्रब के इस्तेमाल से ड्राई स्किन (Dry Skin) को नमी भी मिलती है और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा भी. स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, एक चम्मच शहद और एक चम्मच दूध लेकर मिला लें. मिक्स करके स्किन को 2 से 3 मिनट के लिए स्क्रब करें और फिर पानी से छुड़ा लें. ध्यान रहे कि आप इस स्क्रब को बनाने के लिए संतरे के छिलके को सुखाकर बिल्कुल महीन पीसें. 

24gnb798

झड़ते बालों से हैं परेशान और चाहते हैं कि होने लगे हेयर ग्रोथ, तो ये 4 तरह के तेल लगा सकते हैं आप 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अनुष्का-विराट, सोनम, अनन्या समेत अन्य Dior's Pre-Fall Fashion Show में पूरे स्टाइल में पहुंचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com