बाजार के महंगे स्क्रब से बेहतर हैं घर पर बने Body Scrubs, लगाते ही त्वचा हो जाती है मुलायम

Homemade Body Scrubs: घर में बेहद आसानी से बॉडी स्क्रब्स बनाए जा सकते हैं. इन स्क्रब्स को हाथ, पैर, कमर, गर्दन, और पेट वगैरह पर इस्तेमाल किया जा सकता है. 

बाजार के महंगे स्क्रब से बेहतर हैं घर पर बने Body Scrubs, लगाते ही त्वचा हो जाती है मुलायम

Body Scrub For Soft Skin: त्वचा के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं घर पर बने स्क्रब्स. 

खास बातें

  • त्वचा के लिए अच्छे हैं बॉडी स्क्रब.
  • स्किन को बनाते हैं मुलायम.
  • तैयार करना है बेहद आसान.

Skin Care: शरीर की त्वचा मुलायम और कोमल होती है तो बेहद अच्छा लगता है, लेकिन इससे उलट अगर हाथ लगाते ही स्किन खुरदरी या रूखी-सूखी लगे तो बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है. त्वचा का ख्याल रखने के लिए लोग रोजाना नहाते भी हैं, बॉडी लोशन भी लगाते हैं और कभी-कभी तेल से मालिश भी कर लेते हैं, लेकिन इतना भर स्किन के लिए काफी नहीं होता. स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. जिस तरह चेहरे की डेड स्किन सेल्स दूर करने के लिए और निखार पाने के लिए फेस स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है बिल्कुल उसी तरह हेल्दी, ग्लोइंग और मुलायम त्वचा के लिए बॉडी स्क्रब (Body Scrub) का इस्तेमाल होता है. यहां जानिए घर पर बेहद आसानी से बॉडी स्क्रब्स कैसे बनाए जा सकते हैं. 

सब्जी वाला यह फेस पैक अगर एक बार चेहरे पर लगा लिया तो हर कोई पूछेगा चमकती त्वचा का राज

घर पर बॉडी स्क्रब कैसे बनाएं | How To Make Body Scrub At Home 

नारियल के तेल का बॉडी स्क्रब 

इस बॉडी स्क्रब को बनाने के लिए आपको सिर्फ दो चीजों की जरूरत होगी, पहली चीज है नारियल का तेल और दूसरी है चीनी. एक कटोरी  लें और उसमें आधा कप नारियल का तेल (Coconut Oil) और एक चौथाई कप के करीब ब्राउन शुगर या सफेद चीनी मिला लें. इसे आपस में मिलाएंगे तो गाढ़ा पेस्ट बन जाएगा. इस पेस्ट को हाथों में लें और त्वचा पर बेहद हल्के मोशन में मलें. इससे स्किन को 5 से 7 मिनट मलने के बाद धो लें. इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है, स्किन को एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी मिलते हैं. 

625 body scrub

कॉफी का बॉडी स्क्रब 

एक कटोरी में पिसी कॉफी डालें और बराबर मात्रा में चीनी मिला लें. इसमें गाढ़ा पेस्ट बनाने लायक ऑलिव ऑयल मिलाएं और साथ ही 3 विटामिन ई की टैबलेट्स मिला लें जिससे इसका असर और बढ़ जाए. आप चाहे तो कैप्सूल को स्किप भी कर सकते हैं. इन सभी चीजों को मिलाकर त्वचा को स्क्रब करें. इससे स्किन को हाइड्रेशन भी मिलता है. 

gc01qog8

ओटमील बॉडी स्क्रब 

आधा कप कच्चा ओटमील आधा कप दही और 2 से 3 चम्मच शहद को मिला लें. इस पेस्ट को मिक्स करने पर आपका बॉडी स्क्रब तैयार हो जाएगा. यह स्किन को साफ करने, डेड स्किन सेल्स और टैनिंग (Tanning) हटाने का काम करता है. साथ ही, स्किन पर अगर रूखेपन से खुजली होती है तो इस दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाएगा. 

8ubka668

दही का बॉडी स्क्रब 

बॉडी स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच दही में एक चम्मच शहद और 3 चम्मच के करीब चीनी मिला लें. इसमें थोड़ा ऑलिव ऑयल भी डालें. इस पेस्ट को मिक्स करके गोलाई में हाथों को घुमाते हुए स्क्रब करें. स्किन एक्सफोलिएट होगी, डेड स्किन सेल्स हटेंगी और त्वचा को नमी भी मिलेगी. आप हफ्ते में एक बार इस बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

sm899ono
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अनुष्का-विराट, सोनम, अनन्या समेत अन्य Dior's Pre-Fall Fashion Show में पूरे स्टाइल में पहुंचे