झड़ते बालों से हैं परेशान और चाहते हैं कि होने लगे हेयर ग्रोथ, तो ये 4 तरह के तेल लगा सकते हैं आप 

Hair Growth Oil: ऐसे कुछ तेल हैं जो बालों पर बेहतरीन असर दिखाते हैं. इन तेलों को लगाने पर हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है और बालों की सेहत भी दुरुस्त रहती है. 

झड़ते बालों से हैं परेशान और चाहते हैं कि होने लगे हेयर ग्रोथ, तो ये 4 तरह के तेल लगा सकते हैं आप 

Oil For Hair Fall Problem: बालों को घना बनाते हैं ये तेल. 

खास बातें

  • बालों के लिए अच्छे हैं ये तेल.
  • बढ़ने लगते हैं बाल.
  • हेयर फॉल होता है कम.

Hair Oil: बालों का लगातार झड़ते रहना किसी को अच्छा नहीं लगता. बाल झड़कर पतले होने लगते हैं तो ना बांधे जाते हैं और ना ही खुले रखने पर अच्छे दिखते हैं. वहीं, पुरुषों के बाल कम होने लगते हैं तो गंजापन नजर आने लगता है लेकिन महिलाएं लंबे बालों की वजह से किसी तरह सिर ढक लेती हैं. ऐसे में केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कई बार बालों को बेहतर करने की बजाय हालत बदतर करने लगता है. इसीलिए व्यक्ति प्राकृतिक चीजों की तरफ बढ़ता है. यहां ऐसे कुछ तेलों का जिक्र किया जा रहा है जो बालों को बढ़ाने (Hair Growth) में मददगार साबित होते हैं और लगातार झड़ रहे बालों की दिक्कत से भी निजात दिलाते हैं. यहां जानिए कौनसे हैं ये तेल जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

बाजार के महंगे स्क्रब से बेहतर हैं घर पर बने Body Scrubs, लगाते ही त्वचा हो जाती है मुलायम

बाल बढ़ाने वाले तेल | Hair Growth Oils 

जोजोबा ऑयल 

जोजोबा ऑयल विटामिन, खनिज और फैटी एसिड्स का अच्छा स्त्रोत है. इस तेल को लगाने पर स्कैल्प और बालों को मजबूती भी मिलती है और नमी भी. इस नॉन ग्रीसी तेल को बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए लगाया जा सकता है. जोजोबा ऑयल (Jojoba Oil) की कुछ बूंदे बालों की जड़ों से सिरों पर लगाएं और हल्के हाथ से मालिश करते हुए माइल्ड शैंपू से धो लीजिए. इसे आप सिर धोने से एक घंटे पहले भी लगा सकते हैं या इसे रातभर भी लगाकर रखा जा सकता है. 

jojoba oil is good for hair growth

Photo Credit: iStock

नारियल का तेल 

बालों पर नारियल तेल (Coconut Oil) लगाने के कई फायदे होते हैं. इस तेल से बालों को नमी मिलती है, हेयर ग्रोथ प्रोमोट होती है, रूखाप न हटता है और बालों को मजबूती मिलती है जिससे उनका आयदिन टूटना रुकता है. नारियल तेल में फैटी एसिड्स, एंटीमाइक्रोबिल गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं. इसे हल्का गर्म करके बालों की मालिश करते हुए लगाना ज्यादा फायदेमंद रहता है. 

p3fp3q3g

ऑलिव ऑयल 

प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाले ऑलिव ऑयल में विटामिन ई और फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं. ऑलिव ऑयल बालों को मॉइश्चराइज करता है और स्कैल्प की दिक्कतें दूर करने में भी असर दिखाता है. इस तेल को लगाने पर बालों का टूटना भी कम होता है. इसे कुछ घंटों के लिए या फिर रातभर बालों पर लगाकर रखा जा सकता है. 

7eg329p

Photo Credit: iStock

अरंडी का तेल 

कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल भी ऐसा ही एक तेल है जिसे बालों का झड़ना (Hair Fall) रोकने और हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए लगाया जा सकता है. इस तेल में फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले हेयर डैमेज को कम करते हैं. सिर की हफ्ते में 2 से 3 बार अरंडी के तेल से मालिश की जा सकती है. 

0016nuoo

Photo Credit: iStock

मखाना महिलाओं के लिए नहीं है किसी सुपरफूड से कम, खाने पर मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अनुष्का-विराट, सोनम, अनन्या समेत अन्य Dior's Pre-Fall Fashion Show में पूरे स्टाइल में पहुंचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com