बाल की सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है इस सब्जी का रस, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

Home remedy : बालों के झड़ने, टूटने और डैंड्रफ से लंबे समय से परेशान हैं तो यहां बताए जा रहे घरेलू नुस्खे से निजात पा सकती हैं. क्योंकि यह सबसे अच्छा और सुरक्षित तरीका है इनकी खोई हुई चमक वापस लाने का.

बाल की सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है इस सब्जी का रस, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

Onion benefits : प्याज में मौजूद पोषक तत्व बाल का झड़ना और टूटना रोकेंगे.

खास बातें

  • प्याज का रस लगाने से बाल होंगे मजबूत और घने.
  • डैंड्रफ की समस्या से मिल जाएगा निजात.
  • टूटने, झड़ने और दो मुंहे बाल भी होंगे कम.

Pyaz ka ras : बाल की समस्या अब आम हो चुकी है. डैंड्रफ, बालों के झड़ने, टूटने और दो मुंहे होने से सभी परेशान हैं. जिसका एक कारण बढ़ता प्रदूषण है, वहीं दूसरा लापरवाही सेहत के प्रति. ऐसे में पहले तो इन दो चीजों में सुधार लाने की जरूरत है. खान-पान में आयरन, कैल्शियम, विटामिन जैसे पोषक तत्वों को शामिल कीजिए ताकि कभी भी हेयर प्रॉब्लम (hair problem) ना हो. इसके अलावा बाहर निकलें तो अपने बालों को कवर करके निकलें ताकि पॉल्यूशन और हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचा रहें. 
 

इन सबके बाद आते हैं घरेलू उपाय (home remedy) पर जिससे बाल की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है. अगर आप बालों के झड़ने और डैंड्रफ से परेशान हैं, तो यहां पर बताए जा रहे नुस्खे से उसमें सुधार ला पाएंगी. प्याज का रस बहुत ही कारगर तरीका है हेयर फॉल और रूसी कम करने का. 

प्याज का रस बालों में लगाने के फायदे | Benefits Of Onion Juice For Hair

onion juice

-आयुर्वेद की मानें तो प्याज के रस में मौजूद पोषक तत्व बाल की सेहत को अच्छा बनाए रखने में मदद करते हैं. जरूरी नहीं है कि जब समस्या हो तो तभी आप बालों में इसे लगाएं आप 10-15 दिन के अंतराल में बालों को और सुंदर बनाने के लिए भी लगा सकती हैं. 


-अगर आपके बाल के बढ़ने की गति बहुत धीमी है, तो इसको लगाने से उसमें भी सुधार आता है. इस रस में पाया जाने वाला एंजाइम नामक एंटीऑक्सीडेंट हेयर ग्रोथ में मदद करता है.


-इसके अलावा प्याज में पाया जाने वाला सल्फर (sulpher) हेयर फॉल और डैंड्रफ कम करता है. यह बालों में नई जान फूंकने का काम करते हैं. ऐसे में आप इस आसान घरेलू उपाय को जरूर अपना लीजिए. इसके रस से स्कैल्प की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिससे बालों में चमक और मजबूती बरकरार रहती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com