विज्ञापन

Onam 2024 : आज है ओणम पर्व, यहां जानिए इसका इतिहास और महत्व

Onam history & significance : आपको बता दें कि 10 दिनों तक चलने वाला फसल उत्सव अथम से शुरू होता है और थिरुवोनम के साथ समाप्त होता है.

Onam 2024 : आज  है ओणम पर्व, यहां जानिए इसका इतिहास और महत्व
ओणम पारंपरिक लोक प्रदर्शनों जैसे कि कथकली नृत्य, पुलिकली (बाघ नृत्य) और थिरुवथिरा काली के बिना अधूरा है.

When is Onam 2024 : दक्षिण भारत के राज्य केरल में लोग फसल के मौसम और मानसून के अंत को चिह्नित करने के लिए ओणम मनाते हैं. किंवदंतियों के अनुसार ओणम को राजा महाबली की वापसी के रूप में भी जाना जाता है. यह त्यौहार 10 दिनों तक चलता है, जिसमें प्रत्येक दिन का अपना महत्व और अनुष्ठान होता है. यह उत्सव सांस्कृतिक विरासत, धार्मिक उत्साह और प्रकृति के साथ गहरे जुड़ाव का प्रतीक है. आपको बता दें कि 10 दिनों तक चलने वाला फसल उत्सव अथम से शुरू होता है और थिरुवोनम के साथ समाप्त होता है. आठ अन्य उत्सव के दिन चिथिरा, चोडी, विशाकम, अनिज़म, थ्रिकेता, मूलम, पूरादम और उथ्रादोम हैं.

त्योहार का अंतिम दिन, थिरुवोनम का बहुत महत्व होता है. इस साल ओणम द्रिक पंचांग के अनुसार, 5 सितंबर से शुरू हो चुका है जो कि 15 सितंबर को समाप्त होगा.

Shardiya Navratri 2024: पालकी की सवारी करके आएंगी मां दुर्गा, जानिए कब से शुरू होगी शारदीय नवरात्रि

ओणम त्यौहार का इतिहास

ओणम असुर राजा महाबली के पाताल लोक से घर वापसी का जश्न मनाता है. राक्षस राजा होने के बावजूद महाबली को उदार कहा जाता था और उनके काल को केरल के लिए स्वर्णिम काल माना जाता था. यही कारण है कि उनकी वापसी का जश्न मनाया जाता है. 

किंवदंती है कि राजा महाबली ने देवताओं को हराकर तीनों लोकों पर कब्जा कर लिया था.ऐसा भी कहा जाता है कि यही कारण था कि देवता उनसे नाराज थे और उन्होंने भगवान विष्णु से राक्षस राजा से लड़ने में उनकी मदद करने का आग्रह किया. हालांकि, महाबली भगवान विष्णु के भक्त थे, इसलिए उन्हें युद्ध में पक्ष लेना मुश्किल लगता था. इसलिए, उन्होंने अपने वामन (गरीब ब्राह्मण) अवतार में राजा महाबली से मिलने का फैसला किया और राक्षस राजा को "तीन कदम" की जमीन के एक टुकड़े पर संपत्ति के अधिकार के लिए अपनी इच्छा से सहमत कर लिया.

फिर वामन ने अपने शरीर को बढ़ाया और राजा के शासन वाली हर चीज को सिर्फ़ दो कदमों में ढक दिया. उनके वचनों का पालन करते हुए, महाबली ने तीसरे कदम के लिए अपना सिर पेश किया. इससे भगवान विष्णु प्रभावित हुए, जिन्होंने उन्हें हर साल एक बार धरती पर लौटने की अनुमति दी, जिसे ओनम के रूप में मनाया जाता है.

ओणम का महत्व

ओणम का केरल के लोगों के बीच बहुत बड़ा धार्मिक महत्व है. इस उत्सव के माध्यम से लोग अच्छी फसल के लिए प्रकृति के प्रति प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं. लोग अपने परिवार के सदस्यों की भलाई और दीर्घायु के लिए भगवान वामन और अपने प्रिय राजा महाबली से प्रार्थना करते हैं.

ओणम पारंपरिक लोक प्रदर्शनों जैसे कि कथकली नृत्य, पुलिकली (बाघ नृत्य) और थिरुवथिरा काली के बिना अधूरा है. ये नृत्य रूप केरल की सांस्कृतिक समृद्धि को प्रदर्शित करते कथकली नृत्य, अपनी विस्तृत कहानी और  हाव-भाव के साथ पौराणिक कथाओं और वीरता की कहानियों को बयान करता है.

दूसरी ओर, पुलिकली में बाघों और शिकारियों के रूप में चित्रित कलाकार शामिल होते हैं, जो एक रोमांचकारी और जीवंत तमाशा बनाते हैं. थिरुवथिरा काली एक सुंदर नृत्य है जिसे महिलाएं एक घेरे में करती हैं, आमतौर पर ओनम की पूर्व संध्या पर. ये प्रदर्शन त्योहार के सार को उजागर करते हैं, जो पीढ़ियों से चली आ रही सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आपके दिल का ख्याल रखने में मदद कर सकती है ये आयुर्वेदिक दवा, हार्ट अटैक के चांसेस भी हो जाएंगे कम, जानें इसके फायदे
Onam 2024 : आज  है ओणम पर्व, यहां जानिए इसका इतिहास और महत्व
1 हफ्ते तक लगातार खाएंगे खाली पेट खजूर तो होंगे शरीर को बड़े फायदे
Next Article
1 हफ्ते तक लगातार खाएंगे खाली पेट खजूर तो होंगे शरीर को बड़े फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com