पेट ना साफ होने की रहती है समस्या तो अब से अपनाएं ये घरेलू उपाय, यहां जानिए

Home remedy: पेट दर्द, गैस और लूज मोशन के कारण लोग इतना ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि उनके अंदर चिड़चिड़ापन आ जाता है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसे अप्लाई करने से आपको पेट संबंधित समस्या से निजात मिल जाएगी. 

पेट ना साफ होने की रहती है समस्या तो अब से अपनाएं ये घरेलू उपाय, यहां जानिए

Gharelu nushkhey : रात में एक गिलास गरम दूध पीकर सोना भी आपको पेट की समस्या से निजात दिलाने में सहायता करेगा.

Constipation : पेट की समस्या हर दूसरे व्यक्ति को है, जिसके चलते उन्हें घंटो टॉयलेट में बिताना पड़ता फिर भी पेट साफ नहीं हो पाता है. कब्ज की समस्या के कारण लोग अपनी पसंदीदा चीज भी नहीं खा पाते  हैं, हमेशा इस डर में रहते हैं कहीं नुकसान ना कर जाए. पेट दर्द, गैस और लूज मोशन के कारण लोग इतना ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि उनके अंदर चिड़चिड़ापन आ जाता है. ऐसे में हम आपको यहां पर कुछ ऐसे नुस्खे (home remedy) बताने जा रहे हैं जिसे अप्लाई करने से आपको पेट संबंधित समस्या से निजात मिल जाएगी. 

पेट की समस्या कैसे करें ठीक

  • रात में एक गिलास गरम दूध पीकर सोना भी आपको पेट की समस्या से निजात दिलाने में सहायता करेगा. ये पित्त की समस्या के लिए बहुत अच्छा साबित होता है. इसे आप घी मिलाकर भी पी सकते हैं.

  • सुबह में गुनगुना पानी पीना भी आंत की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे आप शौंच करते समय मल त्याग करने में आसानी होगी. यह सबसे कारगर नुस्खा माना जाता है.

  • आपको जब भी ऐसी कोई शिकायत हो तो सेब का सिरका 2 चम्मच एक कप पानी में खाने के आधे घंटे पहले पिएं.  वहीं, नींबू का रस एक चम्मच एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पी लीजिए. इससे आपको थोड़ी राहत मिलेगी. आपको बता दें कि नींबू में एंटीअल्सर प्रभाव के गुण पाए जाते हैं, जो अल्सर की स्थिति में कुछ हद तक सकारात्मक प्रभाव डालता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हमारे यहां सभी धर्मों के लोगों का स्वागतः आयोजक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com