विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 24, 2023

Neuro Expert ने बताया Slip disk से बचने के लिए आपको इस तरह सुबह बिस्तर से उठना चाहिए

Expert advice in slip disk : इस आर्टिकल में हम आपको न्यूरोसर्जन डॉक्टर अरविंद भटिजा के इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किए गए टिप्स बताने वाले हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं स्लिप डिस्क से बचने में.

Read Time: 3 mins
Neuro Expert ने बताया Slip disk से बचने के लिए आपको इस तरह सुबह बिस्तर से उठना चाहिए
आप Slip disk से बचने के लिए कभी भी बिस्तर से अचानक ना उठें.

Slip disk prevention : क्या आपको कभी ऐसा लगता है कि रात को अच्छी नींद लेने के बावजूद आपकी पीठ में अकड़न और दर्द हो रहा है? तो बता दें आप अकेले नहीं हैं ऐसा महसूस करने वाले. हालांकि, चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि इस समस्या का समाधान लाइफस्टाइल में आसान से बदलाव करके किया जा सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, इसका कारण यह है कि आप हर सुबह बिस्तर से कैसे उठते हैं. क्योंकि यह वह समय होता है जब आपको पीठ दर्द और पीठ के निचले हिस्से में दर्द होने का सबसे अधिक खतरा होता है. ऐसे में आपको सुबह बिस्तर से उठने का सही तरीका पता होना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपको न्यूरोसर्जन डॉक्टर अरविंद भटीजा के इंस्टाग्राम (Arvind Bhateja) पेज पर शेयर किए गए टिप्स बताने वाले हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं स्लिप डिस्क से बचने में.

Expert ने बताया सफेद बाल काला करने के लिए प्याज, मेथी के दाने और एक बादाम से कैसे तैयार करें नेचुरल हेयर डाई

सुबह कैसे उठें

  • डॉक्टर अरविंद भटीजा (Arvind Bhateja Instagram video) वीडियो में बताते हैं कि जब आप सुबह उठते हैं तो आपका शरीर ठंडा होता है और आपकी मांसपेशियां सख्त होती हैं और आपकी पीठ अधिक संवेदनशील होती है जिससे स्लिप डिस्क होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए जब आप सुबह उठें तो याद रखें कि बिस्तर पर लेटे हुए ही सबसे पहले खुद को स्ट्रेच करें.

  • अगर आप अपनी पीठ के बल लेटे हैं, तो पहले अपनी तरफ मुड़ें, और फिर धीरे से अपने पैरों को बिस्तर के किनारे से हटा दें ताकि आप अपने पैरों को काउंटर वेट के रूप में इस्तेमाल करके अपने शरीर को सीधे बिस्तर पर बैठने के लिए इस्तेमाल कर सकें.

  • वहीं, आप स्लिप डिस्क से बचने के लिए कभी भी बिस्तर से अचानक ना उठें, तो अब से इस टिप्स को गांठ बांध लीजिए और इस समस्या से खुद को बचा लीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
Neuro Expert ने बताया Slip disk से बचने के लिए आपको इस तरह सुबह बिस्तर से उठना चाहिए
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;