weight loss को लेकर हैं कंफ्यूज तो अपनी डाइट में शामिल करें ये निगेटिव कैलोरी फूड, तेजी से घटेगा वजन

vajan kam karne ke upay : सही तरीके से वजन कम करने के लिए अपनी डाइट को बैलेंस्ड बनाने की जरूरत है. वेट लॉस (Weight loss) जर्नी की शुरूआत करते वक्त कम कैलोरी वाले फूड को अपने डाइट में शामिल करने से जल्दी असर होगा. इसके लिए आप अपनी डाइट में निगेटिव कैलोरी वाले फूड (negative calorie foods) को शामिल कर सकते हैं.

weight loss को लेकर हैं कंफ्यूज तो अपनी डाइट में शामिल करें ये निगेटिव कैलोरी फूड, तेजी से घटेगा  वजन

negative calorie foods : वेट लॉस (Weight loss) की डाइट (diet) में इन निगेटिव कैलोरी फूड्स (negative calorie foods) को शामिल करें.

weight loss home remedies in hindi : अपना वजन कम (Weight loss) करने को लेकर लोग कई तरह के जतन करते हैं. कोई हार्ड वर्कआउट अपनाता है तो कोई  डाइट में जरूरी बदलाव करता है. आज के समय में वेट कम करना किसी जुनून की तरह हो गया है, हालांकि वेट कम (Weight loss) करने के लिए कई लोग शॉर्टकट भी अपनाते हैं, जिसका भविष्य में बुरा असर पड़ सकता है. सही तरीके से वजन कम करने के लिए अपनी डाइट को बैलेंस्ड बनाने की जरूरत है. वेट लॉस जर्नी की शुरूआत करते वक्त कम कैलोरी वाले फूड को अपने डाइट में शामिल करने से जल्दी असर होगा. इसके लिए आप अपनी डाइट में निगेटिव कैलोरी फूड को शामिल कर सकते हैं. निगेटिव कैलोरी (negative calorie) फूड वो होते हैं जिसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है. तो चलिए आपको बताते हैं वेट लॉस (Weight loss) की डाइट (diet) में आप कौन से निगेटिव कैलोरी फूड्स (negative calorie foods) को इंक्लूड कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए ये 5 निगेटिव कैलोरी फूड डाइट में करें | negative calorie diet for weight loss

अजवाइन:

 प्रति 100 ग्राम अजवाइन में (यूएसडीए के अनुसार) मुश्किल से 16 कैलोरी होती है. यही वजह है कि अजवाइन को निगेटिव कैलोरी फूड्स में टॉप पर गिना जाता है. फाइबर से भरपूर अजवाइन में विटामिन ए, विटामिन सी और फोलेट  भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है.  अजवाइन को वेट लॉस करने का सबसे इफेक्टिव फूड माना गया है. 

ajwain

Photo Credit: iStock

गाजर:

 गाजर में प्रति 100 ग्राम में सिर्फ 41 कैलोरी पाई जाती है. गाजर कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट्स में भी कम होते हैं. यह उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं. डाइट्री फाइबर का एक अच्छा सोर्स होने के साथ-साथ गाजर विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज और पोटेशियम में भी रिच हैं.  तेजी से वजन कम करने वालों को गाजर खाने की सलाह दी जाती है. 

j6ab24bg

टमाटर:

खट्टे हो चटपटे स्वाद वाले टमाटर में प्रति 100 ग्राम में  19 कैलोरी होती हैं. डाइट्री फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी का एक जूसी और स्वादिष्ट सोर्स होने के अलावा, टमाटर में लाइकोपीन भी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो स्किन को हार्मफुल UV rays से बचाने के लिए जाना जाता है. टमाटर आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी कारगर साबित हो सकता है. 

vrlm31a8

Photo Credit: iStock

खीरा:

 खीरा  मिनरल्स, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है और एक्सट्रीमली हाइड्रेटिंग फूड्स में आता है. खीरे में कैलोरी की बात करें तो 16 कैलोरी प्रति 100 ग्राम होती है. खीरा मिनरल्स, विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है और बेहद हाइड्रेटिंग होता है. खीरे को  क्लासिक कूलिंग फूड के तौर पर भी जाना जाता है जो गर्म दिनों में बॉडी के पानी के बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है. 

cucumbers

Photo Credit: iStock

तरबूज:

तरबूज भी लाइकोपीन से भरपूर होते हैं जो हार्ट को प्रोटेक्ट करने में मदद कते हैं. तरबूज गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फल है जिसमें प्रति 100 ग्राम सिर्फ 30 कैलोरी होती है. तरबूज के छिलके और गूदे में मौजूद साइट्रलाइन  ब्लड के फ्लो को स्मूद बनाने और  इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करने में मदद करता है.

cfd297ig

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com