ये हरी पत्ती आपको कई रोगों में दिलाएंगी राहत, जानिए उनके नाम

नीम के पत्ते में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फैट, अमीनो एसिड, नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, टैनिक एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

ये हरी पत्ती आपको कई रोगों में दिलाएंगी राहत, जानिए उनके नाम

यह यूटीआई इंफेक्शन और पेट के कीड़ों जड़ से खत्म करने में मदद करता है.

Neem leaf benefits : नीम की पत्ती का इस्तेमाल सदियों से कई तरह की बीमारियों के उपचार में किया जाता है. नीम के पत्ते में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, फैट, अमीनो एसिड, नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, टैनिक एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं.आप इसकी पत्तियों को चबाकर या फिर उबालकर सेवन कर सकते हैं. आप जैसे भी इसका सेवन करेंगे आपको लाभ ही होंगे. खाना खाने के बाद तुरंत है पचाना है तो करें ये काम, डाइजेशन होगा फास्ट

नीम पत्ती के लाभ

दीपक जलाने के काम आए

आपको नीम की कुछ सूखी पत्तियां लेना है, फिर उसे एक मिक्सर ग्राइंडर में पीसना है. इसके बाद अलग एक छोटे बर्तन में निकाल लेना है. अब आपको कुछ सूखे प्याज के छिलके, 5-6 तेजपत्ते, 2 से 4 लौंग और 01 कपूर एक साथ मिक्सर में पीस लेना है. अब आपको इन्हें नीम वाले मिश्रण में मिलाकर एक डिब्बे में स्टोर कर देना है. अब जब दिया जलाएं तो इस पाउडर को दीए में डालकर सरसों तेल डालें फिर बत्ती डालकर जला दीजिए. 

खांसी करे ठीक

नीम की पत्ती को चबाने से खांसी और डाइजेशन में सुधार होता है. आपको बता दें कि नीम की पत्ती को उबालकर सिर धोने से रूसी से बहुत राहत मिलती है.वहीं, नीम की पत्ती मतली और उलटी से राहत दिलाती है. 

यूटीआई इंफेक्शन से मिले राहत

यह यूटीआई इंफेक्शन और पेट के कीड़ों जड़ से खत्म करने में मदद करता है. यह सूजन को भी कम करने का काम करती है. यह एक नेचुरल डिटॉक्सिफायर है, पित्त को बैलेंस करता है, वात बढ़ाता है और आंखों के लिए अच्छा होता है. 

प्रतिरोधक क्षमता होती है बूस्ट

नीम के पत्तों का सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इससे आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है. इसके सेवन से वजन भी घटाया जा सकता है. योग-प्राणायाम करने के अलावा नीम के जूस को भी जगह दें फिर देखिए कैसे वजन घटता है.

बॉडी डिटॉक्स करे

नीम बॉडी डिटॉक्स करने का भी काम करती है. इसके अलावा नीम सूजन कम करने में भी सहायक होती है. इसके सेवन से भरपूर फाइबर मिलता है. नियमित रूप से इसका जूस पीने से पाचन क्रिया अच्छी होती है.

मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है

वहीं, इससे मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है. नीम में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे कैलोरी बर्न होती हैं और वजन भी घटता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com