नीम की पत्तियों का ऐसा उपयोग आपने कभी नहीं किया होगा, जानिए यहां

Neam benefits : आज हम आपको अपने इस लेख में नीम की पत्तियों का एक जबरदस्त डीआईवाई (neam powder) बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने घर में पनप रहे विषैले बैक्टीरिया का पलभर में खात्मा कर सकते हैं.

नीम की पत्तियों का ऐसा उपयोग आपने कभी नहीं किया होगा, जानिए यहां

Neam powder ke labh : अब आपको इन्हें नीम वाले मिश्रण में मिलाकर एक डिब्बे में स्टोर कर देना है.

Neam leaves DIY : नीम की पत्तियों को इस्तेमाल अब तक आपने स्किन (skin care) और बाल (hair care) से जुड़ी परेशानियों में किया होगा. इसका लेप बाल और चेहरे से जुड़ी परेशियों पर रामबाण इलाज करता है, लेकिन क्या आपने कभी इसका इस्तेमाल घर में घूम रहे बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए किया है? अगर आपका जवाब नहीं है, तो आपको आज ही इसका यूज करके देखना चाहिए. आज हम आपको अपने इस लेख में नीम की पत्तियों का एक जबरदस्त डीआईवाई (neam powder) बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने घर में पनप रहे विषैले बैक्टीरिया का पलभर में खात्मा कर सकते हैं.

नीम डीआईवाई

  • आपको नीम की कुछ सूखी पत्तियां लेना है, फिर उसे एक मिक्सर ग्राइंडर में पीसना है. इसके बाद अलग एक छोटे बर्तन में निकाल लेना है. अब आपको कुछ सूखे प्याज के छिलके, 5-6 तेजपत्ते, 2 से 4 लौंग और 01 कपूर एक साथ मिक्सर में पीस लेना है. अब आपको इन्हें नीम वाले मिश्रण में मिलाकर एक डिब्बे में स्टोर कर देना है.

  • इसके बाद आप हर दिन शाम को मिट्टी के दिए में सरसों का तेल डालकर और उसमें इस मिश्रण को भी मिला दीजिए. फिर इसमें रूई की बत्ती डालकर दिए की तरह जला दीजिए. ऐसा करने से घर का वातावरण शुद्ध रहेगा और खतरनाक बैक्टीरिया भी नहीं पनपेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com