विज्ञापन

नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो जरूर ट्राई करें न्यूट्रिशनिस्ट की बताई हाई प्रोटीन फास्टिंग रेसिपी, वजन होगा मेंटेन

Navratri Fast: अगर आप भी नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो यहां बताई एक रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. इस हाई प्रोटीन रेसिपी से बार-बार भूख का एहसास नहीं होगा. 

नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो जरूर ट्राई करें न्यूट्रिशनिस्ट की बताई हाई प्रोटीन फास्टिंग रेसिपी, वजन होगा मेंटेन
Navratri Fasting Recipe: नवरात्रि के व्रत में खा सकते हैं यह हाई प्रोटीन फूड.

Navratri Diet: नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के लिए व्रत रखा जाता है. नवरात्रि का व्रत ना सिर्फ धार्मिक मान्यता के लिए होता है बल्कि एक अच्छा मौका भी है शरीर को क्लेंज करने का. इस दौरान ज्यादा नमक, तेल या कार्ब्स वगैरह नहीं लिए जाते हैं जिससे वजन कंट्रोल में भी रहता है और साथ ही शरीर डिटॉक्स होता है जिससे शरीर में जमे गंदे टॉक्सिंस निकल जाते हैं. ऐसे में नवरात्रि के व्रत (Navratri Fast) के दौरान क्या खाया जा रहा है और क्या नहीं इसका भी खास ख्याल रखना होता है. न्यूट्रिशनिस्ट किरण कुकरेजा भी नवरात्रि की एक ऐसी ही कमाल की रेसिपी बता रही हैं जो प्रोटीन से भरपूर है और व्रत के दौरान खाई जा सकती है. जानिए इस रेसिपी को तैयार करने का तरीका. 

डॉक्टर ने बताया किस तरह कभी नहीं बांधने चाहिए बच्चों के बाल, कम उम्र से ही गंजापन हो सकता है शुरू 

नवरात्रि व्रत के लिए हाई प्रोटीन रेसिपी | High Protein Fasting Recipe For Navratri 

हाई प्रोटीन वाली इस रेसिपी को तैयार करने के लिए आपको मखाना, दही (Curd), चिया सीड्स, किशमिश, अनार, मूंगफली, सेब और इलाइची के पाउडर की जरूरत होगी. एक बड़े कटोरे में एक कप दही लें. इसमें एक कप भुना मखाना, एक चम्मच भीगे हुए चिआ सीड्स, 8 से 10 सुनहरी किशमिश, आधा कप अनार, आधा सेब, एक चम्मच इलायची का पाउडर और थोड़ी सी भीगी हुई मूंगफली मिला लें. सभी चीजों को एकसाथ मिक्स करें. बस तैयार है आपकी हाई प्रोटीन फास्टिंग रेसिपी. 

मखाने (Makhana) प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं और साथ ही इन्हें खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में जरूरी अमीनो एसिड्स भी मिल जाते हैं. मखाने व्रत के दौरान अलग से भी खाए जा सकते हैं. 

दही को खाने पर प्रोटीन के साथ-साथ शरीर को प्रोबायोटिक्स की भी अच्छी मात्रा मिल जाती है. दही पाचन के लिए भी अच्छा होता है. इसे व्रत के दौरान सादा खाया जा सकता है, चीनी के साथ खा सकते हैं या फिर व्रत के अलग-अलग पकवानों को तैयार करने में भी दही का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

पोषक तत्वों का पावरहाउस कहलाते हैं चिया सीड्स. प्रोटीन के अलावा चिया सीड्स में फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है. फाइबर के सेवन से पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और व्रत के दौरान बार-बार कुछ खाते रहने की इच्छा नहीं होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ब्रश घिसे हो जाएगी टॉयलेट सीट के दाग और धब्बों की सफाई, बस डालना होगा यह सफेद पाउडर
नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो जरूर ट्राई करें न्यूट्रिशनिस्ट की बताई हाई प्रोटीन फास्टिंग रेसिपी, वजन होगा मेंटेन
क्यों जरूरी है नाइट स्किन केयर, जानिए रात के समय किस तरह रखना चाहिए त्वचा का ख्याल 
Next Article
क्यों जरूरी है नाइट स्किन केयर, जानिए रात के समय किस तरह रखना चाहिए त्वचा का ख्याल 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com