विज्ञापन
This Article is From May 04, 2023

घुटनों का पुराने से पुराना दर्द हो जाएगा दूर, नेचुरोपैथी स्पेशलिस्ट ने बताया गुड़ और लहसुन का रामबाण इलाज, अब हर बुजुर्ग दौड़ेगा!

How to use jaggery for knee pain : नेचुरोपैथी स्पेशलिस्ट डॉक्टर निष्ठा गुप्ता ने घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए बहुत अच्छा इलाज बताया है, जिसे खाने से आपका सारा दर्द दूर हो जाएगा.

घुटनों का पुराने से पुराना दर्द हो जाएगा दूर, नेचुरोपैथी स्पेशलिस्ट ने बताया गुड़ और लहसुन का रामबाण इलाज, अब हर बुजुर्ग दौड़ेगा!
knee pain home remedies : हमेशा के लिए दूर हो जाएगा घुटनों का दर्द, बस यह इलाज अपनाएं.

Knee Pain Home Remedy: लगातार  बिगड़ती  लाइफ़स्टाइल (Lifestyle) और खानपान के तरीके की वजह से अब कम उम्र में ही कई तरह की बीमारियां घेरने लगी हैं. लंबे समय तक एक ही जगह बैठकर (Work From Home) काम करने और फिजिकल एक्टिविटीज़ से धीरे-धीरे दूर होने के चलते युवाओं (Youth) में ही घुटने के दर्द की परेशानी देखने को मिल रही है. घुटने (Knee) का फ्लूड कम होना, चलने में दिक्कत आना या फिर नीचे उठने बैठने दर्द काफी आम समस्या हो गई है. ऐसे में क्या कोई तरीका है, जिससे घुटनों के दर्द (Knee Pain) का जड़ से इलाज किया जा सके? जी हां, आज हम आपको बताते हैं डॉक्टर निष्ठा गुप्ता का ऐसा अचूक नुस्खा (knee pain home remedies indian) जो घुटनों के दर्द के लिए रामबाण हो सकता है.

चेहरे से हटानी हैं झुर्रियां तो यह एक फल आएगा काम, Wrinkles दिखेंगे कम और त्वचा बनेगी जवां 

दूध के साथ यह ऑर्गेनिक हर्बल मिलाकर पी जाइए, फिर हड्डियां हो जाएंगी मजबूत एक्सपर्ट ने शेयर किया घुटनों के दर्द को दूर करने का नुस्खा | Naturopathy specialist suggests knee pain home remedies food


नेचुरोपैथी स्पेशलिस्ट डॉक्टर निष्ठा गुप्ता ने हाल ही में अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने घुटनों के पुराने से पुराने दर्द को बिल्कुल ठीक करने के लिए रामबाण उपचार बताया है. दरअसल, इस वीडियो में उन्होंने बताया है कि कैसे आप अपने घुटनों के दर्द को सिर्फ कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके दूर कर सकते हैं. इस वीडियो में उन्होंने यह भी बताया कि इसके साथ जरूरी है कि आपको हल्का और बिना बादी वाला खाना खाना हैं. 

सामग्री

  • एक छोटा टुकड़ा पुराना गुड 
  • 8 से 10 लहसुन की कलियां 
  • आधा चम्मच अजवाइन 
  • आधा चम्मच अंबा हल्दी 
  • दो चम्मच सरसों का तेल
co08qqq

ऐसी बनाएं ये रामबाण पेस्ट

  • घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए इस पेस्ट को बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में गुड़ को डालकर अच्छी तरह से पिघला लें.
  • जब ये गुड़ पिघल जाए, तो इसमें दो चम्मच सरसों का तेल, अजवाइन, हल्दी और लहसुन को कूटकर डाल दें और 2 से 3 मिनट तक इन सारी चीजों को अच्छी तरह से पका लें.
  • अब एक बड़ा सा कॉटन का टुकड़ा लें. इस पर यह लेप डालें और अच्छी तरह से फैला लें. जब यह लेप ठंडा हो जाए, तो इसे अपने घुटनों पर लगाकर टाइट पट्टी बांधकर पैक कर दें. 
  • 2 घंटे तक इस लेप को अपने घुटनों पर लगाकर रखें, फिर इसे खोल कर रख दें. यह एक लेप 2 से 3 दिन तक चल जाएगा. इसके बाद दूसरा लेप बनाएं और 1 महीने तक इस नुस्खे को आजमा कर देखिए और अपने घुटनों के दर्द को टाटा बाय बाय कर दीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
घुटनों का पुराने से पुराना दर्द हो जाएगा दूर, नेचुरोपैथी स्पेशलिस्ट ने बताया गुड़ और लहसुन का रामबाण इलाज, अब हर बुजुर्ग दौड़ेगा!
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com