नेचुरोपैथी एक्सपर्ट ने बताया रुके हुए पीरियड को लाने का आसान उपाय, जीरे के पानी में बस इस चीज को मिलाकर है पीना

Period problem solutions in naturopathy : इस ड्रिंक से आपके पीरियड रेग्यूलर होंगे और पीरियड क्रैम्प से भी राहत मिलेगी. साथ ही यह पानी और भी फायदे शरीर को पहुंचाएगा, जिसके बारे में भी आर्टिकल में बताया गया है.

नेचुरोपैथी एक्सपर्ट ने बताया रुके हुए पीरियड को लाने का आसान उपाय, जीरे के पानी में बस इस चीज को मिलाकर है पीना

इससे आपके पीरियड रेग्यूलर होंगे और पीरियड दर्द से भी राहत मिलेगी. साथ ही यह पानी और भी फायदे शरीर को पहुंचाएगा.

Naturopathy tips for irregular period : इररेग्यूलर पीरियड से लड़कियां और महिलाएं बहुत परेशान रहती हैं. हर तीसरी लड़की और महिला इससे जूझ रही है. हालांकि, यह परेशानी खराब लाइफस्टाइल की देन है. अनियमित पीरियड कोई बड़ी समस्या नहीं है, अपने खान पान में आयरन और विटामिन सी (vitamin c food) वाले फूड की मात्रा को बढ़ाकर इससे आप आसानी से निजात पा सकती हैं. इसके अलावा आप नेचुरोपैथी एक्सपर्ट पूजा लूथरा के इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की गई रेमेडी को भी आजमा सकती हैं. इससे रुके हुए पीरियड रेग्यूलर होंंगे.  पूजा ने इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही आसान ड्रिंक को पीने के बारे में बताया है जिसको बनाना कैसे है, हम आगे आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे से हैं परेशान तो, ट्राई करिए ये कमाल का डार्क सर्कल रिमूवल नुस्खा

रुके हुए पीरियड के लिए ड्रिंक

  • इररेग्यूलर पीरियड के लिए आपको रात में एक गिलास पानी में जीरे (cumin) का पानी और एक आधा इंच गुड़ (jaggery) का टुकड़ा मिलाकर ढककर रख देना है पूरी रात. फिर सुबह में इस पानी को गुनगुना गरम करके पी लेना है. इससे आपके पीरियड रेग्यूलर होंगे और पीरियड दर्द से भी राहत मिलेगी. साथ ही यह पानी और भी फायदे शरीर को पहुंचाएगा, जिसके बारे में भी हम आपको आगे बता रहे हैं.

  • इस पानी को पीने से आपको कॉस्टिपेशन, एसिडिटी, ब्लोटिंग नहीं होगी. इतना ही नहीं यह एनर्जी ड्रिंक का भी काम करता है. यह पानी पीने से आपको आलस, सुस्ती और थकान नहीं आएगी. आप सुपरएक्टिव रहेंगी.

  • गुड़ और जीरे का पानी आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है. इससे आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन यूरिन के सहारे बाहर आ जाएंगे. इस पानी से आपका वेट लॉस भी होगा. यह सुपर ड्रिंक एनीमिया रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह पानी आपके शरीर में खून (blood) की कमी को भी पूरा करेगा. 
     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मंदिर जाने के लिए ट्रोल होने पर सारा: "मैं दर्शन करना जारी रखूंगी"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com