जल्द बनने वाली है दुल्हन तो घर पर तैयार करें ये उबटन, सोने जैसी निखार जाएगी आपकी स्किन

Ubtan at home : आपको अपनी शादी से पहले इस उबटन का यूज शुरू कर देना चाहिए. ताकि आपकी शादी में आप सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बने रहें.

जल्द बनने वाली है दुल्हन तो घर पर तैयार करें ये उबटन, सोने जैसी निखार जाएगी आपकी स्किन

ubtan ke fayde : इस उबटन को सुबह नहाने से आधा घंटा पहले लगाना चाहिए.

Home made Ubtan For Glowing Skin : आपने शादी से पहले उबटन (ubtan) की परंपरा तो सुनी ही होगी. ये दूल्हा औऱ दुल्हन का रंग निखार देती है. देखा जाए तो भारत में उबटन की परंपरा बहुत पुरानी है, जब फेस पैक का जमाना नहीं था तब लोग रंग साफ करने औऱ स्किन को निखारने के लिए उबटन ही लगाते थे. ऐसे में आपको अपनी शादी से पहले इस उबटन का यूज शुरू कर देना चाहिए. ताकि आपकी शादी में आप सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बने रहें. चलिए आपको बताते हैं कि आप घर पर ही कैसे इस नैचुरल उबटन बनाएं. 

उबटन बनाने की सामग्री

नैचुरल उबटन बनाने के लिए आपको चंदन का पाउडर (बाजार से मिल जाएगा), चावल का आटा, चुकंदर पाउडर, पिसी हुई मसूर की दाल, बेसन औऱ थोड़े से दूध की जरूरत पड़ेगी. इसमें से अधिकतर सामान तो आपको अपने घर पर ही मिल जाएगा, जो ना मिले तो आप बाजार से ला सकते हैं.

कैसे बनाएं उबटन 

पिसी हुई दाल, आटे, बेसन और चुकंदर पाउडर को आपस में एक बाउल में मिक्स कर लीजिए. अब उसमें चावल का आटा मिलाइए और चंदन का पाउडर भी मिला लीजिए. अब इसमें कच्चा दूध डालिए और अगर दूध कम पड़ रहा है तो आप गुलाब जल भी साथ में डाल सकते हैं. इन सबको अच्छे से मिक्स करके एक पैक तैयार कर लीजिए.

उबटन कैसे इस्तेमाल करें 

इस उबटन को सुबह नहाने से आधा घंटा पहले लगाना चाहिए. अगर आपके पास सुबह वक्त नहीं होता तो आप रात को सोने से पहले भी इसे लगा सकते हैं. आप इस उबटन को चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं. आप चाहें तो इसे पूरे शरीर पर भी लगा सकते हैं जिससे पूरी बॉडी की स्किन निखर जाएगी. उबटन लगाने के लिए सबसे पहले इसकी परत स्किन पर लगाइए. कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. जब उबटन सूख जाए तो राउंड मोशन में गीले हाथों से मसाज करते हुए इसे त्वचा से हटाइए. इसके बाद नहाने चले जाइए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.