विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2023

बिना पार्लर जाए चेहरे पर लाना है निखार तो बेसन को इस तरह से लगा लें चेहरे पर, दूध की तरह निखर आएगी स्किन

Glowing Skin Tips: बिना पैसा खर्च किए आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बना सकती हैं. तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में.

Read Time: 3 mins
बिना पार्लर जाए चेहरे पर लाना है निखार तो बेसन को इस तरह से लगा लें चेहरे पर, दूध की तरह निखर आएगी स्किन
Skin care tips : यह स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में मदद करेगा और स्किन को एक्सफोलिएट करेगा.

Skin Care: त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में हर महिला चाहती है कि वो इन दिनों बिल्कुल परफेक्ट दिखे. लेकिन घर के काम-काज और सफाई के दौरान कई बार खुद पर ध्यान देने का समय नहीं मिल पाता है. अगर आपके पास भी समय की कमी है और पार्लर नहीं जा पा रही हैं तो आप घर पर ही कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर अपनी स्किन को बेहतर बना सकती हैं. अपनी स्किन केयर के लिए घर पर बने कुछ उबटन आपकी इसमें मदद कर सकते हैं. बिना पैसा खर्च किए आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बना सकती हैं. तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में.

हम बात कर रहे हैं घर के बने उबटन की. ये स्किन के लिए इसलिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता. इसलिए इनसे किसी तरह के रिएक्शन का डर नहीं रहता. वहीं बाजार में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल केमिकल आपकी स्किन पर रिएक्शन भी कर सकते हैं. ऐसे में बेहतर है कि कोई नया ट्रीटमेंट करने से बचें और ऐसी चीजों को अपनाएं जो आपकी स्किन पर किसी तरह का नुकसान न पहुंचाए.

उम्र बढ़ानी है तो पीजिए कद्दू का जूस, मिलेंगे आपकी हेल्थ को अनगिनत फायदे

चेहरे पर उबटन लगाने के फायदे | Benefits of applying ubtan on face

उबटन लगाने से हमारी स्किन एक्सफोलिएट होती है. जो हमारी स्किन पर जमा डेड सेल्स को निकालने में मदद करती है. इसमें हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है जो एंटी बैक्टीरियल होती है और स्किन की कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. 

कैसे बनाएं उबटन | How to make Ubtan

इस उबटन को बनाने के लिए आपको चाहिए बेसन, हल्दी, कच्चा दूध, गुलाब जल, विटामिन ई कैप्सूल, नींबू और शहद. एक बाउल में इस सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को फेस पर लगाएं. जब ये हल्का सा सूख जाए तो हाथों की मदद से फेस पर स्क्रब करते हुए इसको चेहरे से निकाल दें. इसके बाद चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें. ध्यान रखें कि इस उबटन को लगाकर धूप में न जाएं. इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाकर छोड़ दें. इस उबटन का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं. यह स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में मदद करेगा और स्किन को एक्सफोलिएट करेगा. जिससे आपका चेहरा अंदर से ग्लो करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
बिना पार्लर जाए चेहरे पर लाना है निखार तो बेसन को इस तरह से लगा लें चेहरे पर, दूध की तरह निखर आएगी स्किन
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Next Article
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com