विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 21, 2023

यह सफेद तेल मल लीजिए रात में सोते समय चेहरे पर, सुबह तक दमकने लगेगा फेस, हर कोई पूछेगा इस नूर का राज

Skin Care : सर्दी में चेहरे पर लगा लीजिए यह सफेद चीज, 15 दिन में चेहरे पर आएगा नूर, दूर होंगे सारे डार्क स्पॉट्स और पिंपल्स.

Read Time: 3 mins
यह सफेद तेल मल लीजिए रात में सोते समय चेहरे पर, सुबह तक दमकने लगेगा फेस, हर कोई पूछेगा इस नूर का राज
Coconut oil benefits : यह सफेद चीज बदल देगी चेहरे पर ले आएगी चमक.

Coconut Oil Skin Care : विंटर(Winter) के मौसम में स्किन(Skin) की नमी बड़ी आसानी से गायब हो जाती है और ये रूखे बेजान लगते लगते हैं. ऐसे में कई बार बॉडी लोशन और मॉइस्चराइजर भी काम नहीं करता. सर्द हवाएं स्किन की नमी को सोख लेती हैं और त्‍वचा पर काफी मात्रा में डेड स्किन बनने लगते हैं. ऐसी समस्‍याओं को दूर रखने का सबसे सस्ता और आसान तरीका नारियल तेल(Coconut oil) का इस्‍तेमाल. जी हां, अगर आप विंटर ड्राइनेस से परेशान और नहाने के बाद पूरे शरीर पर इचिंग की समस्‍या होती है तो आप नारियल तेल का इस्‍तेमाल करें. यहां हम बता रहे हैं कि आप विंटर स्किन प्रॉब्‍लम्‍स (Winter Skin Problems) को दूर रखने के लिए किस तरह कोकोनट ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

विंटर में नारियल तेल से इस तरह करें स्किन केयर (How to use coconut oil in winter for skin care)

मॉइस्चराइजर के रूप में

नहाने के बाद अगर आपकी त्‍वचा रूखी और खिंची खिंची लगती है तो आप बॉडी ऑयल या लोशन के रूप में नारियल तेल का इस्‍तेमाल करें. अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तो अपने नहा लें और गीले शरीर पर नारियल तेल से मालिश कर लें. फिर पानी से नहाएं और शरीर को पोंछ लें. त्‍वचा ग्‍लो करेगी.

स्‍क्रब करें

स्किन से डेड स्किन को हटाने के लिए आप नारियल तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्‍मच कॉफी रखें और फिर इसमें एक चम्‍मच नारियल तेल मिला लें. अब इसे साफ चेहरे पर अप्लाई करें और हल्‍के हाथों से मसाल करें. त्‍वचा से डेड स्किन आसानी से हट जाएंगे.

होंठों को करें नरिश

अगर विंटर में आपके भी होंठ फट रहे हैं तो आप नारियल तेल का इस्‍तेमाल करें. इसके लिए आप एक चम्‍मच नारियल तेल में ऑलिव ऑयल मिला लें और इसे होंठों पर लगाएं. आप दिन भर में दो से तीन बार ऐसा करें. होंठ मुलायम हो जाएंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

फटी एड़ियों से निजात

रात में सोने से पहले आए नारियल तेल और एलोवेरा जेल बराबर की मात्रा में मिलाएं और इसे एडि़यों पर लगाकर रात भर छोड़ दें. सुबह एड़ियां मुलायम रहेंगी.

नाखूनों की देखभाल

विंटर में क्यूटिकल्स में घाव होने की समस्‍या काफी आम है. इससे बचने के लिए आप कोकोनट ऑयल लें और इसमें विटामिन ई ऑयल मिला लें. इससे रोज हाथों और नाखूनों पर मसाज करें. समस्‍या दूर होगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर का शीशा हो गया है बहुत ज्यादा गंदा, तो इन हैक्स से हो जाएगा क्रिस्टल क्लीन
यह सफेद तेल मल लीजिए रात में सोते समय चेहरे पर, सुबह तक दमकने लगेगा फेस, हर कोई पूछेगा इस नूर का राज
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Next Article
केला खरीदते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती, छोटी सी लापरवाही से हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;