Mustard Oil Benefits: सेहत के साथ-साथ कई मायनों में गुणकारी है सरसों का तेल

Mustard Oil: सरसों का तेल सेहत के साथ-साथ आपकी सुंदरता के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐंटिफंगल, ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिइंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है.

Mustard Oil Benefits: सेहत के साथ-साथ कई मायनों में गुणकारी है सरसों का तेल

Mustard Oil Benefits: सरसों के तेल के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

नई दिल्ली:

हम सभी ने अपने घरों में दादी-नानी से सरसों के तेल के कई फायदों के बारे में कभी न कभी तो सुना ही होगा. सरसों के तेल को बहुत पौष्टिक माना जाता है. सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसे इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. सरसों का तेल सेहत के साथ-साथ आपकी सुंदरता के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. आमतौर पर लोग इसे सिर्फ तेल समझकर ही इस्तेमाल करते हैं पर आपको जानकर आश्चर्य होगा कि आयुर्वेद में इसे औषधि की श्रेणी में रखा गया है. सरसों के तेल के ये फायदे आपको हैरान कर देंगे. ऐंटिफंगल, ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिइंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है.

h3akrel8

Photo Credit: iStock

Weight Loss Drink: सोने से पहले इस जूस का करें सेवन, मोटापा हो सकता है कम

सरसों के तेल के फायदे (Mustard Oil Benefits)

आयरन, विटामिन ए, डी, ई और के, मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर सरसों का तेल बालों को पोषण देता है. सरसों का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर भी है, जो आपके बालों को घना और हेल्दी लुक देता है. बालों में सरसों का तेल लगाने से सिर में डैंड्रफ की समस्या से भी राहत मिलती है. साथ ही इससे बालों का झड़ना या पतले बालों की समस्या में राहत मिल सकती है.

त्वचा के लिए सरसों का तेल बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसमें विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से त्वचा को अंदरुनी पोषण तो मिलता है ही साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी भी बनी रहती है.

सरसों के तेल की मालिश से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है.

Hair Care: दादी मां के नुस्‍खों में छिपा है सुंदर बालों का राज, आप भी करें इस्‍तेमाल

सोने से पहले अगर आप सरसों के तेल से पैर के तलवों की मालिश करते हैं, तो इससे आपकी आंखों की रोशनी तेज़ होगी और दिमाग़ को भी सुकून मिलेगा.

सरसों के तेल में मौजूद विटामिन्स जैसे थियामाइन, फोलेट और नियासिन शरीर के मेटाबाल्ज़िम को बढ़ावा देते हैं, जिससे वज़न कम करने में मदद मिलती है.

त्वचा संबंधी समस्याओं में भी सरसों का तेल बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर के किसी भी भाग में फंगस को बढ़ने से रोकता है और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है.

दांतों की तकलीफ में सरसों के तेल में नमक मिलाकर रगड़ने से फायदा होता है, साथ ही दांत पहले से अधिक मजबूत हो जाते हैं.

mustard oil and salt

ठंड के दिनों में सरसों का तेल गर्माहट के लिए रामबाण इलाज है, हल्के गर्म तेल की मसाज से रूखी-सूखी त्वचा भी नर्म, मुलायम व चिकनी हो जाती है.

कान के दर्द में आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सरसों के तेल को गर्म करके ठंडा होने के बाद इसकी 2 बूंद कान में डाल सकते हैं. ये कान के दर्द ठीक करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इससे कान की गंदगी भी बाहर निकलती है.

Health Tips: सर्दियों में रहना है सेहतमंद, तो इन सब्जियों का करें सेवन

सरसों का तेल सर्दी जुकाम को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आप सरसों के तेल को गर्म करके ठंडा होने के बाद इसकी 2 बूंद नाक में डाल सकते हैं. ये सर्दी जुकाम को कम करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


दिल्ली: ट्रेड फेयर में सजावट के ये आइटम बने आकर्षण का केंद्र, देखिए रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com