Health Tips: सर्दियों में रहना है सेहतमंद, तो इन सब्जियों का करें सेवन

Advantages Of Winter Food: सर्दियों के मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है, इसलिए खानपान का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि सर्दियों में हम हमारी रुटीन डाइट में ऐसी चीजों को भी शामिल करें, जो कि शरीर को फायदा पहुंचाती हों.

Health Tips: सर्दियों में रहना है सेहतमंद, तो इन सब्जियों का करें सेवन

Health Tips: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन सब्जियों का करें सेवन

नई दिल्ली:

सर्दियों के मौसम में चाहे कितना ही हैवी खाना खा लें, लेकिन वह अन्य मौसम के मुकाबले आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है. हालांकि, इसी वजह से विंटर सीजन में तेल मसाले वाले खाने के साथ ही हैवी फूड्स के इस्तेमाल की वजह से कई बार पेट संबंधी समस्याएं भी सामने आती हैं. इस सीजन में कई लोग गर्म चीजें खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये समझना जरूरी है कि कौन सी सब्जियां ऐसी हैं, जिनके सेवन से सर्दियों में हमें लाभ मिल सकता है. सर्दियों के मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है, इसलिए खानपान का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि सर्दियों में हम हमारी रुटीन डाइट में ऐसी चीजों को भी शामिल करें, जो कि शरीर को फायदा पहुंचाती हों. आज हम आपको कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी सेहत को बनाये रखने में मदद करें.

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विंटर सीजन में इन सब्जियों का करें सेवन ( Vegetables For Winter Season)

हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है जैसे- पालक. विंटर सीजन में विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर पालक का सेवन आपके लिए लाभदायक हो सकता है. वहीं ऐसा माना जाता है कि पालक का सेवन शरीर को कई बीमारियों में बचाने का काम भी करता है.

पोटेशियम, स्टार्च, फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन- सी और ई की मात्रा से भरपूर अरबी शरीर को कई रोगों से दूर रखती है, यही वजह है कि सर्दियों में इसे खाने की सलाह दी जाती है. इसके सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

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मटर एक अन्य महत्वपूर्ण सर्दियों वाली सब्जी है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. मटर अधिकांश भारतीय घरों आसानी से उपलब्‍ध और शामिल की जाने वाली सब्‍जी है. मटर को कच्चा भी खाया जा सकता है. मगर ज्‍यादा खाने से बचें. मटर की सहायता से ब्‍लड शुगर लेवल को भी अच्छी तरह से नियंत्रित किया जा सकता है. मटर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी और के होते हैं. यह सब्जी शरीर के अंदर एक एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी-ऑक्सिडेंट के रूप में भी काम करती है.

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गाजर सर्दियों में ही उपलब्ध होता है और इसके सेवन से शरीर में सी, ई, के और बी जैसे विटामिन की कमी दूर होने में मदद मिलती है. आप गाजर की सब्जी, सलाद और जूस के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं.

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चुकंदर का सेवन करना सर्दियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे आप कई तरह से खा सकते हैं जैसे-सलाद, सब्जी बनाकर या फिर जूस के तौर पर. कहा जाता है कि ये मस्तिष्क के रक्त प्रवाह में सुधार करने का काम करता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.