Hair Care: दादी मां के नुस्‍खों में छिपा है सुंदर बालों का राज, आप भी करें इस्‍तेमाल

बालों की देखभाल एक ऐसी चीज है, जो बहुत ही व्यक्तिगत होती है और हर लड़की का अपने बालों को निखारने का अपना अलग तरीका होता है. आज हम आपको दादी-मां के बताए कुछ नुस्‍खे बता रहे हैं, जो अभी भी बालों को हेल्‍दी और सुंदर बनाने के लिए काम करते हैं.

Hair Care: दादी मां के नुस्‍खों में छिपा है सुंदर बालों का राज, आप भी करें इस्‍तेमाल

Hair Care: बालों को हेल्दी और खूबसूरत दिखाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

खास बातें

  • बालों की देखभाल के लिए सदियों से इस्तेमाल हो रहे हैं दादी माँ के ये घरेलू
  • अपने बालों को स्वस्थ और खूबसूरत दिखाने के लिए जानें ये स्टेप बाई स्टेप घर
  • बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए अपनाएं दादी मां के ये घरेलू नुस्‍खे, रिजल्‍ट
नई दिल्ली:

Hair Care: ब्यूटी ट्रेंड्स तो आते-जाते रहते हैं, मगर दादी मां के नुस्खे तो एवरग्रीन हैं. स्किन केयर हो या हेयर केयर दादी मां के पास हर प्रॉब्लम का उपाय होता है. हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल काले-लंबे और घने हों. बालों को बढ़ाने के लिए हम न चाहते हुए भी केमिकल बेस्‍ड हेयर प्रोडक्‍ट्स का चुनाव करते हैं, लेकिन खुद घर में मौजूद प्राकृतिक सामग्रियों को लगाने से चूक जाते हैं. आजकल बढ़ते प्रदूषण, स्ट्रेस और गलत खान-पान की आदतों के कारण हमारे बालों पर बुरा असर होता है. आजकल हर दूसरा इंसान बाल झड़ने, रूखे और बेजान बाल और डैंड्रफ जैसी समस्याओं की शिकायत करता है. बालों की देखभाल के लिए दादी-नानी के कई ऐसे नुस्खे हैं, जो कई सालों से इस्तेमाल हो रहे हैं. आप भी इन घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करके अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं. इन उपायों से कमजोर बाल, बालों का झड़ना, रूखापन और रुसी आदि समस्याओं में लाभ होता है.

jo27hcro

Hair Care:  तेजी से गिर रहे हैं बाल, तो आजमाकर देखें दादी मां के ये नुस्खे

आप ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

  • ख्याल रखें कि गीले बालों में कभी कंघी न करें. जब तक बाल पूरी तरह से सूख न जाएं. गीले बालों में कंघी करने या टोपी-स्कार्फ बांधने से बाल खिंचकर टूटने लगते हैं.
  • आप दही और मेहंदी की भी मदद ले सकती हैं. बालों के लिए दही काफी अच्‍छा माना जाता है. इसलिए आप चाहें तो बालों में दही और मेहंदी का पेस्‍ट बनाकर बालों पर लगा सकती हैं. यह कंडीशनर का काम करती है और बालों को सॉफ्ट बनाती है. इस पेस्‍ट को लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें. इसके बाद सिर की किसी अच्‍छे तेल से मालिश कर लें. उसके आधे घंटे के शैंपू से बाल धो लें.
  • शिकाकाई, जो बालों के लिए सदियों से इस्‍तेमाल किया जा रहा है. इसे एक प्राकृतिक शैम्पू के रूप में जाना जाता है और पौधे की फली अन्य एंटीऑक्सीडेंट के साथ यह विटामिन-ए, डी, ई, और के से भरपूर होता है. ये बालों के रोम को पोषण देने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करता है. शिकाकाई के पत्ते, फली और छाल को सुखाकर पीसकर पाउडर बना लिया जाता है और जब पानी में मिलाया जाता है, तो यह बालों पर इस्तेमाल होने वाला पेस्ट बन जाता है. यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है, डैंड्रफ को कम करता है, दो मुंहे बालों को रोकता है और बालों को मुलायम और शाइनी बनाता है.
ig4v9gco

Hair Care:  घने, काले और मज़बूत बालों के लिए ट्राय करें दादीमां के ये कारगर नुस्खे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


  • इसके अलावा हमारे बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है. इसके लिए आप अंडों का प्रयोग बालों के लिए कर सकती हैं. 2 चम्‍मच ऑलिव ऑयल को एक अंडे में मिलाकर बालों पर लगाएं और हेयर पैक की तरह लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर बालों को शैंपू से धो लें. ऐसा करने से बाल शाइनी होंगे और दो मुंहे बालों की समस्‍या भी हल होगी.
  • लंबे बालों के लिए आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी ब्राह्मी, जटामांसी, आंवला और भृंगराज को मिलाकर पीस लें. इसका रस निकालें और इससे सिर की मालिश करें. ऐसा नियमित करने से बाल लंबे और घने होते हैं.
  • नारियल के तेल में तुलसी के पत्ते और काली मिर्च डालकर गर्म करें और इससे बालों की मालिश करें. इसके साथ ही बालों को मजबूत बनाने के लिए हेयर पैक के रूप में हिबिस्कस के पत्तों का पेस्ट लगा सकते हैं. केमिकल युक्त शैंपू और कंडीशनर के बजाय आप इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी सिर को ठंडा रखने और रूसी को दूर करने में मदद करती है. वहीं, हिबिस्कुस एक बेहतरीन कंडीशनर के रूप में कार्य करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है. यदि आप पतले बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इस नुस्खे को जरूर आजमा कर देखें.
  • बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए अंडे का इस्तेमाल बहुत लोकप्रिय घरेलू नुस्खा है. अंडे में प्रोटीन की अधिक मात्रा होती है. जिससे बालों को सीधा प्रोटीन मिलता है. यह सिर की सतह पर मौजूद अतिरिक्त तेल को साफ करने में मदद करता है. इसके साथ ही अंडे की सफेदी के इस्तेमाल से दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है. इसके लिए एक अंडा के सफेद भाग में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में ठंडे पानी से बाल धो लें. इससे बालों को नमी मिलती है और बाल चमकदार बनते हैं.