मजे-मजे में हुनर: क्‍यों न इन छुट्टियों में कुछ नया सीखा जाए...

मजे-मजे में हुनर: क्‍यों न इन छुट्टियों में कुछ नया सीखा जाए...

प्रतीकात्‍मक चित्र

अगर आप कम बजट या मनी प्‍लानिंग के चलते इन छुट्टियों में कहीं बाहर घूमने नहीं जा पाए तो उदास न हों। क्योंकि आप अपने शहर में ही रह कर ऐसे कई एक्‍साइटिंग काम कर सकते हैं, जो आपकी जेब पर भी भारी नहीं होंगे। इतना ही नहीं, आप छुट्टियों का मजा भी ले सकते हैं।

जरा सोचिए, मजे के मजे और हुनर का हुनर...। गर्मी की छुट्टियों में कई जगह समर कैम्‍प लगाए जाते हैं। माना कि ये बच्‍चों के लिए हैं, लेकिन अगर आप जरा सी मेहनत कर तलाशेंगे, तो आपको ऐसे समर कैम्‍प भी मिल जाएंगे जो बच्‍चों के साथ-साथ बड़ों को भी नए-नए हुनर सिखाते हैं।

अब या तो आप सोच रहे होंगे कि आखिर क्‍या सीखा जाए या फिर आपके पास ऐसे कामों की लम्‍बी लिस्‍ट होगी, जिन्‍हें आप सीखना या करना चाहते हैं। अगर लिस्‍ट है, तो ठीक है और अगर नहीं है तो हम आपको बताते हैं कि इस छुट्टियों में आप क्‍या-क्‍या नया और एक्‍साइटिंग कर सकते हैं।

स्‍वीमिंग: मजे और सेहत एक साथ

 
स्‍वीमिंग सीखना जितना अच्‍छा आपकी सेहत के लिए है, उतना ही जरूरी यह आपके जीवन के लिए भी है। स्विमिंग आपको हेल्‍दी रखने में मदद करती है। इसे एक्सरसाइजों का किंग कहा जाता है। दिल्‍ली स्थित अमेरिकन एम्बेसी स्कूल में स्‍वीमिंग कोच चंद्र शेखर गुप्‍ता का कहना है कि स्‍वीमिंग के कई फायदे हैं, जैसे यह वजन कम करने में मदद करती है, दिल के रोगो के खतरों को कम करती है, हड्डियों और जोड़ों को भी मजबूती देती है, फेफड़ों की बेहतर एक्सरसाइज और भी बहुत से सेहतमंद फायदे देती है।
 
और तो और जब आप स्‍वीमिंग सीख रहे होंगे और अपने दोस्‍तों को बताएंगे, तो आप टशन भी मार सकते हैं। क्‍या हुआ गर छुट्टियां मनाने बाहर नहीं गए तो, यहीं पर कुछ ऐसा किया जाए कि लोग आपसे हो जाएं इम्‍प्रेस...

और यह आपकी जेब पर भी भारी नहीं होगा। कई क्‍लब महज 3000 रुपये प्रति में स्‍वीमिंग की क्‍लासेज दे रहे हैं। तो सोचना क्‍या चला जाए पूल तक...

म्‍यूजिक है बेस्‍ट स्‍ट्रेसबस्‍टर
 
हमें यकीन है कि आपने कभी न कभी तो अपनी लाइफ में यह सोचा ही होगा कि काश आप भी गिटार बजा सकते, तबले पर आपका हाथ भी उस्‍ताद की तरह चलता या फिर प्‍यानों बजाने में आपका कोई जवाब ही न होता... तो जनाब इस बात को सोच तक मत रखिए। इन छुट्टियों में अपनी इस चाहत को हुनर में बदलने के लिए कदम बढ़ाएं। ये सीखना बहुत मंहगा भी नहीं होगा। आप अपने घर के पास ही किसी संगीत अकादमी में ये हुनर सीख सकते हैं।

मनीष दुग्‍गल दिल्‍ली स्थित अमेरिकन एम्बेसी स्कूल में तबला वादन की शिक्षा देते हैं। उनका कहना है - ''भले ही आज का युवा गिटार सीखने में ज्‍यादा रूचि लेता है, लेकिन भारतीय कला को सीखना आपको आनंद के साथ ही अच्‍छे करियर के ऑप्‍शन भी दे सकता है। और फिर गिटार तो ज्‍यादातर लोग सीखते ही हैं, क्‍यों न तबला वादन सीख कर भीड़ में कुछ अलग दिखा जाए... '' उन्‍होंने बताया कि तबला वादन सीखने के कई फायदे भी हैं, जैसे- तबला हथेली और अंगुलियों से बजाया जाता है। तो नियमिति रूप से इसका अभ्‍यास करना आपके तंत्रिका तंत्र यानी नर्वस सिस्‍टम को मजबूत बनाता है।

तबला वादन सीखते समय आपको एकाग्रता की भी जरूरत होती है। तबले से निकलने वाली हर ध्‍वनि के लिए तबले के अलग-अलग हिस्‍सों को बजाना होता है। तबले के हर छोर को बिना देखे या समय की बहुत ही कम सीमा में बजा कर ध्‍वनि पैदा करने के लिए जिस एकाग्रता की आपको जरूरत होगी वह आपको अपने जीवन में फोकस्‍ड बनाएगी।

तबला वादन सीखते समय हर ड्रम के बीच में बराबर ध्‍वनि निर्मित करने होती है। जिसके लिए मानसिक रूप शांत रह कर छोटे से छोटे ध्‍वनि परिर्तन को पहचानना पड़ता है। जिससे आप एक नई कला तो सीखते ही हैं, साथ ही एकाग्रता, फोकस और मानसिक शांति भी पा सकते हैं।

पेंटिंग: रंगों की दुनिया में आओ
 

आप छुट्टियों में कुछ क्रिएटिव भी हो सकते हैं। अगर आपको रंगों से प्‍यार है, अपने कमरे में आप खूब पेंटिंग्‍स सजाते हैं और अक्‍सर दोस्‍तों को भी पेंटिंग्‍स ही गिफ्ट करते हैं, तो यह आपके लिए अच्‍छा ऑप्‍शन है। एक बार पेंटिंग सीख कर आप अपने और गिफ्ट करने के लिए खुद ही पेंटिंग्‍स बना सकते हैं। यकीन मानिए आपके द्वारा बनाई गई पेंटिंग का तोहफा पाने वाले के लिए भी वह बहुत ही स्‍पेशल होगा...

कुकिंग: जायके का खेल
 

क्‍यों न इस बार की छुट्टियों में कुकिंग सीखी जाए... आप महिला हैं या पुरुष इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। कुकिंक हाथों का हुनर है और इस हुनर के लिए महिला या पुरुष होने का कोई मतलब नहीं। अगर आप कुकिेंग सीख लेते हैं, तो यह आपको दोस्‍तों को ही नहीं मां, पापा, बीवी या पति को भी इम्‍प्रेस करेगा। और इन छुट्टियों के बाद रिश्‍तेदारों और दोस्‍तों में सब आपका नाम लेकर कहेंगे- ' खाना तो तुमसे अच्‍छा कोई नहीं बना सकता, वाह क्‍या हुनर है'

डान्‍स: यू कैन ऑल्‍सो डान्‍स
 
अगर आप उन लोगों में से हैं, जो शादी या पार्टियों में डान्‍स तो खूब करते हैं, लेकिन बाद में सभी आपके डान्‍स को कॉपी कर मजाक बनाते हैं। या फिर आप डान्‍स करना तो चाहते हैं, लेकिन न आने और झिझक के कारण कर नहीं पाते। तो फिर इन छुट्टियों में आपको सबसे पहला काम यही करना चाहिए कि डान्‍स क्‍लासेज ज्‍वाइन कर लेनी चाहिए...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com