इस एक चीज के सेवन से दूर हो सकती है यूरिक एसिड की समस्या, जान लें इस्तेमाल का तरीका

How to Control Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाने पर जोड़ों के दर्द जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. ये एक नुस्खा यूरिक एसिड लेवल्स को कम करने में मदद करेगा.

इस एक चीज के सेवन से दूर हो सकती है यूरिक एसिड की समस्या, जान लें इस्तेमाल का तरीका

Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड को कंट्रोल में लाने के लिए खानपान में शामिल करें ये फूड.

खास बातें

  • यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक केमिकल है.
  • ब्लड टेस्ट से शरीर में यूरिक एसिड के हाई लेवल्स का पता लगाया जा सकता है.
  • यूरिक एसिड को कम करने में काम आएगा ये नुस्खा.

Home Remedies: यूरिक एसिड खून में पाये जाने वाला वेस्ट प्रोडक्ट होता है जो बॉडी के केमिकल प्यूरीन्स के टूटने पर खून में बनता है. आमतौर पर यूरिक एसिड यूरिन में मिलकर शरीर से निकल जाता है लेकिन जो यूरिक एसिड शरीर में रह जाता है परेशानियां पैदा करता है. कुछ खाने की भी चीजे हैं जिनसे शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) की मात्रा बढ़ जाती है जैसे लाल मीट, सीफूड, अल्कोहल और कॉर्न सिरप आदि. आप ब्लड टेस्ट से शरीर में यूरिक एसिड के हाई लेवल्स का पता लगा सकते हैं. यूरिक एसिड के शरीर में अत्यधिक बढ़ जाने से गूट की दिक्कत हो जाती है जिसमें यूरिक एसिड के कण जोड़ों में दर्द पैदा करते हैं. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

यह भी पढ़ें - सुबह किए जाने वाले ये 5 काम कर सकते हैं बेली फैट को कम, जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Control Uric Acid 

यूरिक एसिड को कम करने वाला सबसे कारगर घरेलू नुस्खा नींबू के रस को माना जाता है. नींबू का रस पीने पर यूरिक एसिड को कंट्रोल में किया जा सकता है. कम से कम दिन में दो पर नींबू पानी पीने पर शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड (Uric Acid) निकल जाता है. नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को डिजोल्व करने का काम करता है. 

नींबू ही नहीं बल्कि विटामिन सी युक्त आमला, संतरा और अमरूद भी यूरिक एसिड को कम करने में फायदा पहुंचा सकते हैं. 

यह फूड भी हैं कारगर 

  • एक गिलास पानी में एक चम्मच एपल साइडर विनेगर को मिलाकर पीने से भी यूरिक एसिड लेवल्स (Uric Acid Levels) को कंट्रोल में रखा जा सकता है. एपल साइडर विनेगर नेचुरल क्लेंजर की तरह काम करता है. 
  • एंटीओक्सीडेंट्स से भरपूर फूड भी फायदेमंद साबित होते हैं. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और डार्क बेरीज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 
  • टमाटर भी यूरिक एसिड कम करने में मदद करता है. 
  • डाइटरी फाइबर यूरिक एसिड को एब्जॉर्ब करते हैं. आप ओट्स, केले, बाजरा और ज्वार खा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्या कोरोना की चौथी लहर आएगी? क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com