बाल झड़ने से हैं परेशान तो दही में इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए, लगातार टूटते बालों की दिक्कत हो जाएगी दूर 

Curd For Hair Growth: लगातार झड़ रहे बालों की दिक्कत आफत लगने लगी है तो कुछ आसान घरेलू नुस्खे बालों का झड़ना रोकने में मदद करते हैं. जानिए दही सिर पर कैसे लगाएं कि बाल गिरना रुक जाएं. 

बाल झड़ने से हैं परेशान तो दही में इन 2 चीजों को मिलाकर लगा लीजिए, लगातार टूटते बालों की दिक्कत हो जाएगी दूर 

Curd To Reduce Hair Fall: दही से इस तरह रुकेगा बालों का झड़ना. 

Hair Care Tips: बालों से जुड़ी सबसे आम दिक्कत है बालों का झड़ना. ऐसे अनेक लोग हैं जो बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं. बालों का लगातार झड़ते रहना मुसीबत का सबब बन जाता है. पहले एक से दो बाल झड़ना शुरू होते हैं और फिर बालों के गुच्छे टूटकर हाथों में आने लगते हैं. अगर आप भी इसी दिक्कत से दोचार हो रहे हैं तो यहां बताए दही के नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. दही (Curd) को बालों की अलग-अलग समस्याओं को दूर करने के लिए लगाया जा सकता है, बस इसे लगाने का सही तरीका आना चाहिए. यहां जानिए दही में क्या मिलाकर लगाएं कि बालों के टूटकर गिरने और झड़ने (Hair Fall) की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सके. 

दादी-नानी का यह उबटन चेहरे पर लाएगा ऐसा निखार कि नुस्खा पूछते नहीं थकेंगे लोग, आप भी सीख लीजिए बनाना 

बालों का झड़ना रोकने के लिए दही | Curd To Stop Hair Fall 

दही प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, बी5 और डी के साथ-साथ पौटेशियम का भी अच्छा स्त्रोत होता है. बालों पर चमक देने में तो दही कंडीशनर की तरह असर दिखाता ही है, साथ ही यह बालों का झड़ना रोकने में भी असरदार है. दही के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं और बालों से डैंड्रफ और खुजली वाले फ्लेक्स का भी सफाया कर देते हैं. दही में कई फैटी एसिड्स भी होते हैं जो बालों को हेल्दी, मुलायम और फ्रिज फ्री बनाने में असरदार हैं. 

सफेद बालों को काला बनाने के लिए कलौंजी में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, White Hair की दिक्कत हो जाएगी दूर

2qop4lj

दही और मेथी 

बालों पर दही और मेथी का हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर लगाने पर बालों का झड़ना रुक सकता है. मेथी को बाल बढ़ाने के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. मेथी के दानों में आयरन और प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा होती है जो हेयर ग्रोथ में असरदार होती है और बालों का झड़ना रोकती है. इसके अलावा, मेथी ड्राई बालों और डैंड्रफ से भी निजात दिलाती है. 
मेथी और दही का हेयर मास्क बनाना बेहद आसान है. एक कटोरी में 2 चम्मच मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) लें और इसमें पानी डालकर रातभर भिगोकर रखें. अगली सुबह इन दानों को पीसें और इस पेस्ट में 2 चम्मच दही मिला लें. बस, आपका हेयर मास्क तैयार है. इस हेयर मास्क को बालों पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आप हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

दही और नारियल का तेल 

नारियल का तेल प्राकृतिक तेल है जो बालों के लिए कई तरह फायदेमंद साबित होता है. नारियल के तेल में नैचुरल लिपिड्स होते हैं जिस चलते बालों की जड़ें इसे बेहतर तरह से सोख पाती हैं. नारियल के तेल (Coconut Oil) से बालों को नमी और पोषण दोनों ही मिलते हैं. दही के साथ नारियल के तेल का हेयर मास्क बालों का झड़ना रोकने के साथ ही बाल बढ़ाने, मजबूत बनाने और लंबे करने में असरदार है. 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कप दही में 3 चम्मच के बराबर नारियल का तेल लें. नारियल के तेल को हल्का गर्म करने के बाद ही दही में डालें. इस हेयर मास्क को कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें और उसके बाद बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद हेयर वॉश करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.