विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

चाहती हैं चेहरा चांद सा चमकने लगे तो लगा लीजिए इन 5 फलों के छिलके, खूबसूरती देखते ही बनेगी

Fruit Peels For Glowing Skin: ऐसे कई फलों के छिलके हैं जो त्वचा के लिए बेहद कमाल के साबित हो सकते हैं. इन छिलकों से चेहरा निखर उठता है. 

Read Time: 4 mins
चाहती हैं चेहरा चांद सा चमकने लगे तो लगा लीजिए इन 5 फलों के छिलके, खूबसूरती देखते ही बनेगी
Glowing Skin Home Remedies: जानिए चेहरे पर कैसे लगाएं फलों के छिलके. 

Skin Care: फलों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो उन्हें त्वचा के लिए कमाल का बनाते हैं. इन पोषक तत्वों और खनिजों का फायदा उठाने के लिए हम खानपान में फलों को शामिल करते हैं. लेकिन, त्वचा पर इन फलों के फायदे पाने के लिए इनके छिलकों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इन फलों के छिलकों (Fruit Peels) से त्वचा को एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं जो स्किन को बेहतर तरह से साफ करने, निखारने और त्वचा की सेहत अच्छी रखने में भी असरादर हैं. जानिए चेहरे के लिए कौन-कौनसे छिलके अच्छे हैं और किस तरह इन्हें स्किन केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

क्या सफेद बालों को हल्दी से किया जा सकता है काला? जानिए इसका White Hair पर कैसे करते हैं इस्तेमाल 

निखरी त्वचा के लिए फलों के छिलके | Fruit Peels For Glowing Skin

संतरे का छिलका 

अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने बहुत निकलते हैं तो आपके लिए संतरे का छिलका बेहद अच्छा रहेगा. इससे त्वचा को भरपूर विटामिन सी मिलता है. आप संतरे के छिलके (Orange Peels) सुखाकर इन्हें पीस लें और इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

खाना खाने के तुरंत बाद करते हैं ये 4 गलतियां, तो पेट खराब होने से लेकर वजन बढ़ने तक की आ जाती है नौबत 

केले के छिलके 

केले के छिलके एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं और झुर्रियां हल्की करने से लेकर आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल्स को भी दूर रखते हैं. केले के छिलकों (Banana Peels) को जस का तस ही चेहरे पर घिसा जा सकता है या फिर इन्हें काटकर आंखों के नीचे लगा सकते हैं. 

सेब के छिलके 

चेहरे को ताजगी देने के लिए सेब के छिलकों को काम में लाया जा सकता है. इन छिलकों से स्किन सेल्स बेहतर हो सकती हैं. आधा गिलास पानी में सेब के छिलके डालें और उबाल लें. इस पानी को ठंडा करके फेस टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. 

नींबू के छिलके 

स्किन को निखारने के लिए नींबू के छिलके भी कुछ कम फायदेमंद नहीं हैं. चेहरे से एक्सेस ऑयल को हटाने के लिए नींबू के छिलके लगाए जा सकते हैं. इन छिलकों को सुखाकर इनका पाउडर तैयार करें और शहद में मिलाकर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद हटाकर चेहरा साफ करें. 

पपीते के छिलके 

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए पपीते के छिलके का स्क्रब बनाकर लगाया जा सकता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए पपीते के छिलकों को साफ करके पीस लें. इन्हें चेहरे पर हल्के हाथों से मलें और फिर धोकर छुड़ा लें. हफ्ते में एक बार यह स्क्रब (Scrub) लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
चाहती हैं चेहरा चांद सा चमकने लगे तो लगा लीजिए इन 5 फलों के छिलके, खूबसूरती देखते ही बनेगी
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;