विज्ञापन
This Article is From Sep 28, 2023

दही में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, चेहरा चांदी से भी ज्यादा चमकने लगेगा 

Dahi For Face: इस तरह दही को चेहरे पर लगाना कर दिया शुरू तो आपको पार्लर के चक्कर काटने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत. घर पर ही निखर जाएगा चेहरा. 

दही में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, चेहरा चांदी से भी ज्यादा चमकने लगेगा 
Glowing Skin Home Remedies: चेहरा निखार देता है यह घरेलू उपाय. 

Skin Care: दही को अक्सर ही स्किन केयर का हिस्सा बनाया जाता है. यह ना सिर्फ चेहरा निखारने में मददगार है बल्कि स्किन को बेदाग बनाने में भी असर दिखाता है. टैनिंग और डेड स्किन सेल्स को हटाने में भी दही (Curd) का अच्छा असर देखने को मिलता है. दही से त्वचा को कई गुण मिलते हैं लेकिन दही में कुछ और चीजों को मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. इन्हीं में से एक चीज है हल्दी. चेहरे पर दही और हल्दी (Turmeric) को साथ मिलाकर लगाने पर चेहरे पर चांदी सी चमक और सोने सा निखार आ जाता है. यहां जानिए दही को किन-किन चीजों के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगा सकते हैं. 


निखरी त्वचा के लिए दही के फेस पैक्स | Curd Face Packs For Glowing Skin

दही और हल्दी 

एक कटोरी में दही लें और इसमें आधा चम्मच हल्दी (Haldi) मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा निखर जाएगा. हल्दी के एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दही के साथ मिलकर अच्छा असर दिखाते हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर टैनिंग कम करने के लिए भी लगाया जा सकता है. 

दही और शहद

शहद और दही को कटोरी में साथ मिला लें. एक चम्मच शहद (Honey) ले रहे हैं तो 2 चम्मच दही ले लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा साफ कर लें. चेहरे को सूदिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं और स्किन मुलायम बनती है सो अलग.
 

दही और बेसन 

जब दादी-नानी अपने समय में उबटन (Ubtan) बनाकर लगाया करती थीं तो दही में बेसन मिला लेती थीं. इस फेस पैक से चेहरा अच्छी तरह एक्सफोलिएट भी होता है और चेहरे से गंदगी छूटने लगती है. दही और बेसन को साथ मिलाकर मुलायम फेस पैक बना लें. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. इसे छुड़ाते समय हल्के हाथों से जरूर मलें, मैल छूटता है. 

दही और टमाटर 

चेहरे पर दही और टमाटर के फेस पैक (Face Pack) का भी कुछ कम असर नहीं दिखता है. इस फेस पैक से चेहरे को धूप से हुए नुकसान से राहत मिलती है. साथ ही, स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी यह फेस पैक असरदार होता है. टमाटर के गूदे और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
केमिकल वाली हेयर डाई से हो चुके हैं परेशान, तो चुकंदर के रस से बनाएं सफेद बालों के लिए नेचुरल Hair Dye
दही में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, चेहरा चांदी से भी ज्यादा चमकने लगेगा 
घर पर बने आंवला शैंपू से करें हेयर वॉश, डैमेज हुए बाल 1 महीने में हो सकते हैं रिपेयर काले, घने और लंबे भी
Next Article
घर पर बने आंवला शैंपू से करें हेयर वॉश, डैमेज हुए बाल 1 महीने में हो सकते हैं रिपेयर काले, घने और लंबे भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com