विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 03, 2023

पुदीने की पत्तियों में होते हैं गुणकारी तत्व, सेहत को पहुंचाएंगे कई फायदे

Home remedy : पुदीने में मौजूद विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और थायमीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Read Time: 3 mins
पुदीने की पत्तियों में होते हैं गुणकारी तत्व, सेहत को पहुंचाएंगे कई फायदे
वहीं अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो भी यह पत्तियां मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और संक्रमण का बचाव करते हैं. 

Mint leaves : पुदीना एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तियों की चटपटी चटनी खाने का स्वाद दोगुना कर देती हैं. खाने की थाली में पुदीने की चटनी देखकर भूख और बढ़ जाती है. इसके अलावा पुदीने की पत्ती में मौजूद औषधीय गुण सेहत को भी कई तरीके से लाभ पहुंचाते हैं जिसके बारे में आज इस लेख में बताने वाले हैं. इससे पहले पुदीने के पोषक तत्वों के बारे में बात कर लेते हैं. पुदीने में मौजूद विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटीऑक्सीडेंट और थायमीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में पुदीने की पत्तियों का सबसे ज्यादा सेवन किया जाता है.

इस जड़ी बूटी से बना हेयर ऑयल बालों की सभी समस्याओं को कर देगा छूमंतर

पुदीने की पत्ती के फायदे

- आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में पुदीने के पत्ती का ड्रिंक शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. यह पेट को ठंडा रखता है. यह हीट स्ट्रोक का भी खतरा कम करता है. इसको खाने से सीने की जकड़न और बलगम साफ करने में मदद करता है. इसके अलावा, पुदीना इंफ्लामेशन को कम करने में भी मदद कर सकता है. जिससे खुलकर सांस ले पाते हैं.

- वहीं, पीरियड के दर्द में भी पुदीने की पत्तियां बहुत लाभकारी होती हैं. वहीं, इसका तेल सिरदर्द में भी आराम देता है. इसे लोग खाने और स्किन पर लगाने के काम में ले आते हैं. इसके अलावा यह पौधा मच्छरों को भी दूर रखते हैं. 

- इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.यह त्वचा को रिजुवेनेट करता है. इससे डैमेज स्किन रिपेयर होती है. छिद्रों को साफ कर देता है और उन्हें टाइट भी करता है. ब्लैक हेड्स से छुटकारा दिलाता है. वहीं अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो भी यह पत्तियां मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और संक्रमण का बचाव करते हैं. 

- इसके अलावा पुदीने की पत्तियां गैस और ब्लोटिंग को दूर करने में मदद करती है. इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बूस्ट करता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
पुदीने की पत्तियों में होते हैं गुणकारी तत्व, सेहत को पहुंचाएंगे कई फायदे
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Next Article
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;