Milind Soman की पत्नी अंकिता को है पालक-मूली उगाने का शौक, आप भी ऐसे उगा सकते हैं छत पर सब्जियां

Milind Soman की पत्नी अंकिता की ही तरह आप भी घर में इन सब्जियों को उगा कर इनका आनंद ले सकते हैं.

Milind Soman की पत्नी अंकिता को है पालक-मूली उगाने का शौक, आप भी ऐसे उगा सकते हैं छत पर सब्जियां

Milind Soman की पत्नी अंकिता को घर में सब्जियां उगाने का बेहद शौक है.

नई दिल्ली:

मॉडल और एक्टर मिलिंद सोमान की पत्नी अंकिता को सब्जियां उगाने का बेहद शौक है. उन्होंने अपना खुद का छोटा सा गार्डन बनाया हुआ है जहां वे अपनी पसंद की सब्जियां उगाती हैं. इन सब्जियों में पालक, मूली और फलियां नजर आ रही हैं. अच्छा है कि अंकिता घर पर ही सब्जियां उगा रही हैं क्योंकि ये उपाय ना केवल स्वास्थ के लिए अच्छा है बल्कि जेब पर पड़ने वाली मार से भी बचाता है. अंकिता और मिलिंद दोनों ही हैल्दी लिविंग में विश्वास खते हैं. उनकी फिटनेस का राज भी यही सब्जियां हैं.

अगर आप भी अंकिता की ही तरह घर पर सब्जियां उगाना चाहते हैं तो इन तरीकों से उगा सकते हैं-

पालक – पालक को उगाने के लिए इसके बीज लें, इन्हें मिट्टी में 3-4 सेंटीमीटर नीचे बोएं. बोने के तुरंत बाद से ही पानी डालें. पानी सर्दियों में 10-12 दिन के अंतराल में डालें. इसमें खाद डालें. 3-4 हफ्तों में पत्ते कटने के लिए तैयार हैं.

pud2u4b8

मूली – ये बहुत तेजी से उगने वाली सब्जी है. इन्हें धूप लगने वाली जगह पर उगाएं. मिट्टी का पीएच 7.4 होना चाहिए. इसे मिट्टी में 1 इंच नीचे बोएं. पानी से मिट्टी में हल्की नमी रहनी चाहिए. ये पूरी तरह उगने में 6-8 हफ्तों का समय लेती है.

5o9jjtp8

मटर – इसके लिए पहले ही मिट्टी में खाद डालें. जिस जगह 6-8 घंटे धूप आती हो वहीं उगाएं. आप हरी मटर को सीधा 2 इंच मिट्टी में डाल सकते हैं. इसकी मिट्टी में नमी रखें और जरूरत से ज्यादा पानी ना डालें. इसे अतिरिक्त खाद की आवश्यक्ता नहीं होती. ये 55-80 दिन में तैयार होती है.

peas

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हरी मिर्च – इसे 16 से 18 इंच के गमले में आसानी से उगाया जा सकता है. सीड ट्रे पर जब बीज का अंकुर फूट जाए तो इसे गमले में बो दीजिए. इसपर मॉइस्चर के लिए 2 इंच लकड़ी के टुकड़े डालें. इन्हें उगने  के लिए फुल सनलाइट की जरूरत होती है. इस पर पेस्टिसाइड जरूर छिड़कें. जब ये बड़ी हो जाए तो तोड़ लीजिए.

green chillies