खाली पेट मेथी के साथ खाएं ये चीजें शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रोल एकबार में आ जाएगा बाहर 

Home remedy in cholesterol: असल में हम यहां पर मेथी के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाली पेट सुबह खाने के बारे में बता रहे हैं.

खाली पेट मेथी के साथ खाएं ये चीजें शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रोल एकबार में आ जाएगा बाहर 

आपको इनको बासी मुंह खाना है. ऐसा करने से आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन रहेगा. 

Methi ke fayde : आजकल खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जा रहे हैं, जैसे- थायराइड, शुगर कोलेस्ट्रॉल. जिसका असर उनके काम-काज में साफ दिखाई पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं जिसको खाने से आप अपने शरीर के बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. असल में हम यहां पर मेथी के साथ कुछ चीजों को मिलाकर खाली पेट सुबह खाने के बारे में बता रहे हैं, तो चलिए जानते है.

इन नेचुरल चीजों की महक से चूहे दुम दबाकर भागेंगे बाहर, नहीं पड़ेगी रैट किलर की जरूरत

खाली पेट मेथी खाने के फायदे

- नसों में जमी गंदगी को बाहर निकालने के लिए आप 01 चम्मच मेथी, 01 चम्मच सूरजमुखी के बीज, 01 चम्मच अलसी के बीज, 2 चम्मच बादाम, 4 चम्मच किशमिश और 10 ओट्स लीजिए. 

- आपको इन सारी चीजों को रातभर के लिए भिगोकर रख देना है फिर, अगली सुबह इस पानी को पीकर सारी सामग्रियों को चबाकर खाना है. आपको इनको बासी मुंह खाना है. ऐसा करने से आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन रहेगा. 

- मेथी दाने को पानी के साथ खाने से आपकी स्किन और बाल की चमक दोगुनी हो जाती है. यह पानी आपके आंखों के नीचे पड़े काले घेरे और सूजन को भी कम करता है. साथ ही चेहरे पर जमी गंदगी भी साफ होती है. 

- वहीं, नई माएं जो ब्रेस्ट फीड कराती हैं उनको भी इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे उनका मिल्क प्रोडक्शन बेहतर होता है. वहीं, जिनको बिल्कुल भी दूध नहीं उतर रहा है उन्हें तो इसको जरूर पीना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com