क्या आपके बाल भी सफेद हो गए हैं 20 साल की उम्र में, तो इस बीज का हेयर मास्क लगाइए

ऐसे में हम आपको यहां पर एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाने से आपके बाल वापस से काले हो सकते हैं.

क्या आपके बाल भी सफेद हो गए हैं 20 साल की उम्र में, तो इस बीज का हेयर मास्क लगाइए

Home remedy for white hair : वहीं, आप सरसों के तेल में मेथी के बीज पकाकर सिर की मालिश कर सकते हैं.

Hair care tips : महिला-पुरुष दोनों के व्यक्तित्व को निखारने में बाल अहम भूमिका निभाता है, लेकिन खूबसूरती को चार चांद लगाने वाले बालों का कम उम्र में सफेद होना आम हो गया है. जिसको छुपाने के लिए लड़के-लड़कियां न जाने कितने इंतजाम कर रहे हैं, लेकिन सफेद बाल रुकने के नाम नहीं ले रहे हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाने से आपके बाल वापस से काले हो सकते हैं. हम आपको मेथी दाने से तैयार हेयर मास्क बताने वाले हैं, जो आसानी से घर पर तैयार कर सकती हैं. खाना खाने के बाद जरूर खाइए इलायची (elaichi) सेहत को मिलेंगे कई फायदे

मेथी हेयर पैक 

आप 2 चम्मच मेथी के दाने, 1 चम्मच चिरौंजी, 4 आंवला, रीठा और शिकाकाई को एक लोहे की कढ़ाई में पानी डालकर रातभर के लिए छोड़ दीजिए. फिर अगली सुबह इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं. इस हेयर पैक को हफ्ते में एक बार  लगाएं. इससे आपके बाले काले घने और चमकदार हो सकते हैं. 

वहीं, आप सरसों के तेल में मेथी के बीज पकाकर सिर की मालिश कर सकते हैं. इससे भी आपके बाल की सेहत अच्छी हो सकती है. आप इस तेल को लगाने के आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से हेयरवॉश कर लीजिए.

मेथी के पोषक तत्व -  मेथी में प्रोटीन, लिपिड, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि पाए जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.