खाना खाने के बाद जरूर खाइए इलायची (elaichi) सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Mouth freshener : दो इलायची अगर आप खाना खाने के बाद खा लेते हैं, तो फिर आपको इसके ढेरो फायदे होंगे. यह माउथ फ्रेशनर का भी अच्छा काम करता है.

खाना खाने के बाद जरूर खाइए इलायची (elaichi) सेहत को मिलेंगे कई फायदे

यह मसाला गुर्दे की पथरी को ठीक करने में भी मदद कर सकता है.

Elaichi health benefits : माना जाता है कि इलायची के बीज, तेल और अर्क में प्रभावशाली औषधीय गुण होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. दो इलायची अगर आप खाना खाने के बाद खा लेते हैं तो फिर आपको इसको ढेरो फायदे होंगे. यह माउथ फ्रेशनर का भी अच्छा काम करता है. तो चलिए आपको बताते हैं इलायची खाने के कितने फायदे हैं. Beetroot side effects : फायदे ही नहीं चुकंदर खाने के हैं कुछ बड़े नुकसान भी हैं

इलायची खाने के फायदे क्या हैं

-इलायची के एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो मांसपेशियों को तंदुरुस्त रखने में का काम करते हैं. लेकिन ज्यादा सेवन शरीर में गर्मी पैदा कर सकता है, जिससे पेट खराब हो सकता है.

-इलायची का इस्तेमाल पेट से जुड़ी परेशानियों से निजात पाने के लिए किया जाता है. यह स्वाद में तीखी होती है लेकिन फायदे बहुत होते हैं. इसके सेवन से दिल की सेहत भी अच्छी होती है. यह नींद की समस्या से भी निजात दिलाने का काम करती है.

- यह मसाला गुर्दे की पथरी को ठीक करने में भी मदद कर सकता है. इसके अलावा सर्दी जुकाम (cold cough) में इससे से बनी चाय आराम पहुंचाती है. तो आज से ही आप इसको अपनी डाइट का हिस्सा बना लीजिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.