Malaika Arora की तरह 48 की उम्र में लगना है यंग, आज से फॉलो करें ये 4 योगासन, चेहरे पर आएगा कसाव और शरीर में लचक

Malaika Arora : हर कोई यही जानना चाहता है कि आखिर 40 की उम्र पार कर चुकी मलाइका कैसे अपने आपको मेंटेन रखती हैं. इसके पीछे क्या राज है, उनका फिटनेस मंत्रा क्या है?

Malaika Arora की तरह 48 की उम्र में लगना है यंग, आज से फॉलो करें ये 4 योगासन, चेहरे पर आएगा कसाव और शरीर में लचक

Celebrity fitness : Malaika Arora खुद को फिट रखने के लिए रोजाना करती हैं योगासन.

खास बातें

  • Malaika Arora की फिटनेस का सीक्रेट है योगासन.
  • बालासन से मेटाबॉलिज्म रहता है मजबूत.
  • त्रिकोणासन से शरीर में आती है लचक और चेहरे पर चमक.

Malaika Arora Fitness :  बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा खान अपनी खूबसूरती को लेकर चर्चा में बनी रहती हैं. वह आए दिन अपने लुक्स और फिटनेस को लेकर सोशल मीडिया पर छाई रहती हैं.  वह अपनी फिटनेस मंत्रा अपने इंस्टाग्राम (Malaika Arora yogasan) पर भी साझा करती रहती हैं. मलाइका की फैन फॉलोइंग भी जबरदस्त है. उनके फोटो वीडियो सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर आते ही लोगों के कमेंट्स आने शुरू हो जाते हैं. हर कोई यही जानना चाहता है कि आखिर वह इस उम्र में कैसे खुद को फिट रखती हैं. आखिर इसके पीछे क्या राज है, उनका फिटनेस मंत्रा क्या है. तो चलिए जानते हैं 40 की उम्र पार कर चुकी मलाइका कैसे अपने आपको मेंटेन रखती हैं.

बिना खर्च किए फ्री में है घूमना तो चले जाइए इन 4 जगहों पर, रहना खाना सब कुछ है मुफ्त 

मलाइका अरोड़ा के फिटनेस सीक्रेट

बालासन | Balasana

बालासन करने से तनाव दूर होता है. शरीर की अकड़न दूर होती है. यह बेस्ट स्ट्रेचिंग योगासन है. इससे शरीर और मन दोनों की थकावट दूर होती है. साथ में मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है. यह चेहरे पर चमक भी लाता है. ये योगासन आपकी नींद में भरपूर सहयोग करेंगे. अगर आपको अपच की समस्या है तो यह योगासन बहुत लाभदायक है.

ऐसे करें

balasana

इस आसन को करने के लिए आपको घुटनों के बल बैठना होता है फिर अपने हाथों को आगे की तरफ फैलाना है. इसके बाद अपने चेहरे को जमीन से छूने की कोशिश करना है. इस समय कमर को बिल्कुल सीधी रखें.

गरुड़ासन | Garunasan

इस आसन करने से शरीर के निचले हिस्से, कंधे और पीठ को मजबूती मिलती है. इससे हड्डी के रोगों में आराम मिलता है.

ऐसे करें

fh1n5n8o

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं उसके बाद अपने राइट पैर को मजबूती के साथ जमीन पर गड़ा कर रखें फिर, हल्का सा घुटनों को बेंड कीजिए और बाएं पैर को दाहिने पैर की घुटनों पर उठाकर रख लीजिए. फिर अपने दोनों हाथों को आपस में क्रॉस करके हाथों के पिछले हिस्से को सामने की ओर रखते हुए अपनी आंखों को आगे की ओर केंद्रित करें. इस मुद्रा में आप 5 से 6 सेकेंड खड़ी रहीं. फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं. ऐसा रोज करने से बेशक आपका पाचन मजबूत होगा.

त्रिकोणासन | Trikonaasna

यह आसन भी आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. इससे शरीर में लचक आती है और पीठ कमर की दर्द से भी राहत मिलती है.

ऐसे करें

o3324mno

इसको करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को फैलाकर खड़े हो जाइए. फिर सांस छोड़ते हुए राइट हैंड को ऊपर की ओर ले जाइए. फिर कमर को बाईं और मोड़िए. अपने बाएं हाथ को बाएं पैर के पास लाएं और टखनों को पकड़ने का प्रयास कीजिए. इस स्थिति में आप कुछ सेकेंड तक रहें. फिर सामान्य स्थिति में वापस आ जाइए. यह आसन भी आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक होगा.

मलासन | Malasana

यह आसन पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए अच्छा है. इसके अलावा एकाग्रता और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है. यह आसन अगर प्रेगनेंट लेडी करती हैं तो उनके लिए बहुत अच्छा साबित होगा.

ऐसे करें

19ikd62g

यह बहुत आसान योगासन है. इसके करने के लिए आपको दोनों पैर को फैलाकर बैठ जाना है. जैसे आप मल त्याग करते समय बैठती हैं. फिर अपने दोनों हाथों को ब्रेस्ट के पास लाकर नमस्कार मुद्रा में जोड़ लें. इस पोजिशन में आप कुछ देर के लिए बैठी रहें फिर वापस से सामान्य स्थिति में आ जाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com