Cooking Hacks: इस तरह बनाएंगे परांठा तो बढ़ जाएगा स्वाद, मुलायम और टेस्टी Parantha ऐसे करें तैयार

How To Make Parantha: स्वाद में अच्छे और लाजवाब परांठे बनाने के लिए आटा गूंथते और स्टफिंग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जा सकता है. उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप.

Cooking Hacks: इस तरह बनाएंगे परांठा तो बढ़ जाएगा स्वाद, मुलायम और टेस्टी Parantha ऐसे करें तैयार

Parantha Recipe: इस तरह बनेंगे अच्छे परांठे. 

खास बातें

  • सादे परांठे भी लगते हैं टेस्टी.
  • स्वाद में होंगे ये लाजवाब.
  • इन टिप्स को ध्यान में रखकर बनाएं परांठे.

Cooking Hacks: कभी नाश्ते में तो कभी लंच और शाम की चाय के साथ परांठे खाने का आनंद ही कुछ और होता है. आलू, गोभी, मूली, पनीर या सादा परांठा (Parantha) भी स्वाद में लाजवाब होता है. हम खुद परांठे बनाने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन, अक्सर मां के हाथ के परांठों जैसा स्वाद नहीं आ पाता. इसलिए अगर आप भी दिखने और खाने में भी स्वादिष्ट परांठे चाहते हैं तो निम्न कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं. 


स्वादिष्ट परांठे बनाने के टिप्स | Tips To Make Tasty Parantha 

  • सबसे पहले परांठा बनाने के लिए सही आटा गूंथने की जरूरत होती है. सही आटे (Dough) से मतलब है ऐसा आटा जिससे मुलायम परांठा तैयार हो सके. इसके लिए आटे में 1 से 2 चम्मच तेल डालें. आप चाहें तो इस आटे में नमक के साथ आधा चम्मच अजवायन डाल सकते हैं. इससे परांठा अच्छा बनता है. 
  • परांठा क्रिसपी (Crispy Parantha) बनाने के लिए उसमें घी डालें और गुनगुने पानी से गूंथना शुरू करें. इस आटे को गूंथने के बाद हल्का तेल लगाकर इसे बर्तन में मलमल के कपड़े से ढककर रखें. 
  • परांठा बनाते समय अगर आप अलग से कुछ भरकर नहीं बनाना चाहते या परांठा स्टफ करने की झंझट से बचना चाहते हैं तो आटा गूंथते समय मेथी के पत्ते, पालक की प्यूरी या पकी हुई डाल को मिलाकर आटा गूंथ सकते हैं. 
  •  इस आटे से तुरंत परांठा बनाने की बजाय कम से कम 10 मिनट इसे रखे रहने दें उसके बाद ही परांठा बनाने की शुरुआत करें. 
  • परांठे में कोई सब्जी भरना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप सब्जी का अतिरिक्त पानी निकाल दें. पिसा हुआ प्याज, मूली और गोभी जैसी सब्जियों से पानी निकलता है जिससे परांठा (Parantha) बनाने में दिक्कत हो सकती है. इसलिए स्टफिंग बनाने से पहले सब्जी घिसने के बाद निचौड़ लें या मलमल के कपड़े में लपेटकर रखें. 
  • जब परांठा बनाने लगें तो आंच को कम पर रखकर परांठा पकाएं. इससे परांठा बिना जले अच्छी तरह अंदर तक पक जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com