60 की उम्र में भी दिखना है जवान तो हर रोज खानी है यह एक चीज

Dry fruit for skin : स्किन स्पेशलिस्ट इस सूखे मेवे को हर रोज केवल एक मुट्ठी खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ-साथ नाखून और बाल की भी चमक बरकरार रखने में मदद करेगा. 

60 की उम्र में भी दिखना है जवान तो हर रोज खानी है यह एक चीज

आपको बता दें कि प्रति 100 ग्राम मखाने में 9.7 ग्राम प्रोटीन और 14.5 ग्राम फाइबर होता है.

Fox nut for glowing skin : वैसे तो हर ड्राई फ्रूट सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन मखाने में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन-ए और जिंक जैसे पोषक तत्व स्किन के लिए काफी कारगर साबित होते हैं. ये कील मुंहासे, पिंपल के दाग-धब्बे कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह स्किन को टाइट बनाए रखता है, जिसके चलते स्किन जवां और खूबसूरत लगती है. यही वजह है कि, स्किन स्पेशलिस्ट इस सूखे मेवे (dry fruits benefits) को डेली रूटीन में शामिल करने की सलाह देते हैं. अगर आप हर रोज केवल एक मुट्ठी मखाना भी खा लेते हैं, तो ना सिर्फ ये आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने का काम करेगा, बल्कि नाखून और बाल की भी चमक बरकरार रखने में मदद करेगा. 

तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये 4 योगासन एक महीने में शरीर आने लगेगा शेप में

मखाने की विशेषता और फायदे

1- फार्मेसी वेबसाइट के अनुसार प्रति 100 ग्राम मखाने में 347 कैलोरी ऊर्जा, 9.7 ग्राम प्रोटीन और 14.5 ग्राम फाइबर होता है.  त्वचा को उम्र से पहले या फिर बढ़ती उम्र में झुर्रियों और फाइन से बचाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सूपरफूड मखाने को डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए. यह फ्री रेडिकल्स को हटाकर त्वचा को चमकदार बनाए रखने का काम करते हैं. लेकिन इन्हें तल कर नाश्ते में बिल्कुल ना खाएं. 

qjsed2t8

Photo Credit: Pixabay

2- झुर्रियां आपकी खूबसूरती पर पर्दा डालने का काम करती हैं, ऐसे में मखाने में पाया जाने वाला केम्पफेरोल नाम का रसायन स्किन में कसाव लाने, रोम छिद्रों को कसने और काले दाग-धब्बों को हल्का करने का काम बखूबी करता है. 

3- ग्लूटामाइन, सिस्टीन, आर्जिनिन और मेथिओनिन जैसे एंटी-एजिंग गुणों के कारण मखाने को अपने आहार का हिस्सा जरूर बनाइए. ग्लूटामाइन प्रोलाइन का उत्पादन करता है, जो कोलेजन में पाया जाने वाला एक अमीनो एसिड होता है. यह आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है. इसमें आयरन की भी मात्रा पाई जाती है इसलिए यह बाल की चमक को भी बरकरार रखने में सहायक साबित हो सकता है.

मखाने के अन्य फायदे

  • फॉक्स नट्स यानी मखाना मधुमेह और हृदय रोगियों के लिए बहुत अच्छा स्नैक फूड है क्योंकि इनमें गुड फैट मौजूद होता है.
  • फॉक्स नट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और मल त्याग में आसानी होती है.
  • मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम के अलावा फॉक्स नट में कैल्शियम भी उच्च मात्रा में होता है इसलिए यह हड्डी और दांत को मजबूत बनाए रखने में का भी काम करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

साउथ के दम पर, खान्स का स्टारडम!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com