40 के बाद महिलाओं को ब्रेन फॉगिंग और हॉट फ्लैश जैसी अन्य परेशानियों करना पड़ सकता है सामना, आइए जानें

Women health after 40 : इंटरनल बॉडी में हार्मोनल चेंजेज होते हैं जिसके कारण शरीर की बनावट और स्वभाव में परिवर्तन आता है. आज हम इस आर्टिकल में उसी के बारे में बात करेंगे, ताकि आप इस उम्र के बदलावों के लिए पहले से ही तैयार रहें. 

40 के बाद महिलाओं को ब्रेन फॉगिंग और हॉट फ्लैश जैसी अन्य परेशानियों करना पड़ सकता है सामना, आइए जानें

Hot flash : इस उम्र में अचानक गर्मी लगना और पसीना आने लग जाता है जिसे हॉट फ्लैश कहते हैं. 

Women health tips : महिला के शरीर में 40 की उम्र के बाद कई बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं. इस दौरान इनकी इंटरनल बॉडी में हार्मोनल (Hormone imbalance) चेंजेज होते हैं जिसके कारण शरीर की बनावट और स्वभाव (women health after 40) में परिवर्तन आता है. आज हम इस आर्टिकल में उसी के बारे में बात करेंगे, ताकि आप इस उम्र के (ageing sign in women) बदलावों (changes after 40 age) के लिए पहले से ही तैयार रहें. 

महिला के शरीर में 40 की उम्र के बाद होने वाले बदलाव

1- इस उम्र में ब्रेन फॉगिंग (brain fogging) की परेशानी महिलाओं को बहुत होती है. इसमें वो कम समय में ही रखी चीजों को भूल जाती हैं. इसके अलावा इस उम्र में अचानक गर्मी लगना और पसीना आने लग जाता है जिसे हॉट फ्लैश कहते हैं. 

2- गठिया की भी परेशानी महिलाओं को होने लगती है. इस उम्र तक आते आते बोन डेंसिटी कम होती है. जोड़ों में दर्द , जकड़न और सूजन की परेशानी होने लगती है. इसके अलावा इस उम्र में सांस लेने में तकलीफ, घुटने मोड़ने में भी परेशानी देखने को मिलती है.

ये 4 अलग तरह के तेल से हेड मसाज देने से बाल हो जाएंगे कमर तक, रुखे सूखे हेयर हो जाएंगे शाइनी और बाउंसी

3- वहीं, इस उम्र में पेरिमेनोपॉज मेनोपॉज से पहले का फेज होता है जिसमें पीरियड्स में गड़बड़ी या हैवी ब्लीडिंग जैसी परेशानी देखने को मिलती है. इसके अलावा दिल की बीमारी का भी खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज भी इस उम्र में बढ़ सकती है.

4- इस उम्र में पेशाब की भी परेशानी बहुत होती है. असल में इस उम्र में नसें कमजोर हो जाती हैं. उम्र के इस पड़ाव में मूत्राशय ढीला हो जाता है. जिसके कारण हर थोड़ी देर में आपको यूरिन के लिए जाना होता है. कुछ लोग को छींकने और खांसने से भी पेशाब हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान के छोटे बेटे अबराम खान शहर में किए गए स्पॉट
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com