ये 4 अलग तरह के तेल से हेड मसाज देने से बाल हो जाएंगे कमर तक, रुखे सूखे हेयर हो जाएंगे शाइनी और बाउंसी

Hair oil : आपको यहां पर 4 ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे हेड मसाज करने से हेयर ग्रोथ (hair growth) अच्छी होग, बिना देर किए आइए जानते हैं. 

ये 4 अलग तरह के तेल से हेड मसाज देने से बाल हो जाएंगे कमर तक, रुखे सूखे हेयर हो जाएंगे शाइनी और बाउंसी

Hair care tips : रोजमेरी हेयर ऑयल से सिर में लगाने से बाल की लंबाई बढ़ेगी, बाल चमकदार होंगे और घने भी.

Hair oil benefits : बाल को घना, मजबूत, चमकदार (shiny hair care) और लंबा बनाने में तेल अहम भूमिका निभाता है. हफ्ते में एक दिन बालों में आयलिंग (Head massage) करना बहुत जरूरी होता है नहीं तो बाल ड्राई (dry hair) और स्पलिटेंट हो जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको यहां पर 4 ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे हेड मसाज (head massage) करने से हेयर ग्रोथ (hair growth) अच्छी होगी. बिना देर किए आइए जानते हैं. 

बाल के लिए बेस्ट हेयर ऑयल

1- रोजमेरी हेयर ऑयल (rosemary oil benefits) सिर में लगाने से बाल की लंबाई बढ़ेगी, बाल चमकदार होंगे और घने भी. इससे मेंटल पीस भी मिलता है. इस तेल में आयरन, फाइबर, प्रोटीन, फोलट, विटामिन्स व मिनरल्स पाए जाते हैं. ऐसे में इस तेल को हफ्ते में एक बार जरूर लगाना चाहिए. 

2- लेमनग्रास (lemon grass) का तेल भी बालों के लिए अच्छा होता है. आप इस तेल को लेकर सर्कुलेशन मोशन में स्कैल्प को मसाज दीजिए. फिर देखिए कैसे बालों के टेक्सचर में सुधार आता है. इससे रूसी की भी समस्या से राहत मिलती है. आप इस तेल में बादाम तेल को भी मिलाकर हेड मसाज दे सकती हैं.

टोंड बॉडी के लिए सारा अली खान ने अपनाया ये डेली रूटीन, आप भी करिए फॉलो

3- टी ट्री ऑयल (tea tree oil) से भी आप हेड मसाज दे सकती हैं. इससे हेयर ग्रोथ अच्छी होगी. इस तेल में मौजूद एंटी माइक्रोबियल प्रापर्टीज फॉलिकल्स को मजबूत करने में सहयोग करता है. आप इस तेल को चेहरे पर भी लगा सकती हैं. यह बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है. 

4- नीम ऑयल (neem oil) भी बालों के लिए अच्छा होता है. यह बालों को मोटा और घना बनाता है. विटामिन ई, कैल्शियम, फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर ये तेल बालों को भरपूर पोषण देने का काम करता है. प्याज का तेल (onion oil) भी आप बालों में लगा सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान के छोटे बेटे अबराम खान शहर में किए गए स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com