विज्ञापन

Weight Loss: तेजी से वेट लॉस करने के लिए बदले अपनी लाइफ स्टाइल, फटाफट हो जाएगा वजन कम

वजन कम करने के डाइटिंग और एक्सरसाइज के साथ साथ लाइफ स्टाइल में बदलाव लाने की जरूरत होती है. लाइफ स्टाइल में पोजेटिव चेंजेस से तेजी सक वजन कम कया जा सकता है.

Weight Loss: तेजी से वेट लॉस करने के लिए बदले अपनी लाइफ स्टाइल, फटाफट हो जाएगा वजन कम
बेड टाइम से तीन घंटे पहले डिनर करने की कोशिश करना चाहिए.

Weight loss and lifestyle: बिगड़ती लाइफस्टाइल (lifestyle) के कारण आजकल मोटापा आम परेशानी बन चुकी है. अधिकतर लोग वजन बढ़ने के कारण सेहत संबंधी परेशानियों को शिकार हो रहे है. एक बार वजन बढ़ जाने पर कम करने में काफी मुश्किल होती है. लेकिन लाइफ स्टाइल में बदलाव करने से वजन कम (weight loss) करने में मदद मिल सकती है. अगर आप भी वजन बढ़ने से परेशान हैं और तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी लाइफ स्टाइल के बदलाव करने के लिए तैयार हो जाएं. आइए जानते हैं लाइफ स्टाइल में किस तरह के बदलाव लाने से वजन कम (Lose weight by changing your lifestyle) करने में मिल सकती मदद………

भारी भरकम एक्सरसाइज और डाइटिंग के बगैर कम करना चाहते हैं फैट, इन 3 योगासन से मिलेगी मदद

वर्क आउट प्लान

वजन कम करने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल में वर्क आउट प्लान को शामिल करना जरूरी है. हर दिन आप कब और कितने देर वर्क आउट करेंगे इसकी प्लानिंग कर लें. इसमें सप्ताह में तीन दिन कार्डियो, जिसमें रनिंग और साइक्लिंग शामिल कर सकते हैं.

वेट ट्रेनिंग

अपने वर्क आउट प्लान में एक घंटे का वेट ट्रेनिंग शामिल करना चाहिए. वेट ट्रेनिंग से मसल्स बनते हैं और मेटाबॉलिज्म तेज होता है और कैलोरी बर्न होने के कारण वेट कंट्रोल में रहता है.

Latest and Breaking News on NDTV

हॉट स्टीम बाथ

कभी कभी हॉट स्टीम बाथ लेना भी वजन कम करने में हेल्प करता है. इससे बॉडी से पसीना निकलता है और वेट कम करने में मदद करता है. इसे वीक में एक बार ट्राई करें.

लेमन वॉटर

लेमन में फैट को बर्न करने की क्षमता होती है. वजन कम करने के लिए फास्ट डाइट में साथ लेमन वॉटर शामिल करने से फायदा हो सकता है.

डिनर का समय

बेड टाइम से तीन घंटे पहले डिनर करने की कोशिश करना चाहिए. इससे डिनर में लिए गए चीजों से वेट बढ़ने का खतरा कम हो जाता है. खाना खाने के तुरंत बाद सोने से डाइजेशन संबंधी परेशानियां बढ़ने का खतरा होता है.

पूरी नींद

वजन को कंट्रोल में रखने के लिए हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है. नींद की कमी भी वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. अच्छी और पूरी नींद से डाइजेशन सिस्टम ठीक से काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रात में चाहिए अच्छी नींद तो रोज करें ये काम, फिर देखिए कैसे पूरी होती है आपकी स्लीपिंग साइकिल
Weight Loss: तेजी से वेट लॉस करने के लिए बदले अपनी लाइफ स्टाइल, फटाफट हो जाएगा वजन कम
बालों को लंबा जल्दी से कैसे किया जाता है बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट, आसान से टिप्स से बन जाएगी बात 
Next Article
बालों को लंबा जल्दी से कैसे किया जाता है बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट, आसान से टिप्स से बन जाएगी बात 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com