विज्ञापन

दस्त के कारण पेट में होने लगा है दर्द तो इस तरह मिलेगा छुटकारा, जानिए क्या खाना है फायदेमंद

Loose Motions Home Remedies: खानपान में बदलाव करके पेट की दिक्कतों से तेजी से आराम मिल जाता है. यहां जानिए दस्त दूर करने में कौनसे घरेलू नुस्खे बेहद असरदार साबित होते हैं.  

दस्त के कारण पेट में होने लगा है दर्द तो इस तरह मिलेगा छुटकारा, जानिए क्या खाना है फायदेमंद
Loose Motions Diet: दस्त लगने पर कुछ चीजें खाने पर आराम मिलता है. 

Stomach Problems: पेट में गड़बड़ी होने पर दस्त की दिक्कत हो जाती है. दस्त लगते हैं तो मल पतला आने लगता है. व्यक्ति को बार-बार बाथरूम भागना पड़ता है और पेट में दर्द (Stomach Ache) होता है सो अलग. इससे शरीर में पानी की कमी भी होने लगती है जिससे कमजोरी महसूस होती है. सड़ा-गला खा लेने पर, जरूरत से ज्यादा मसालेदार खाने पर या फिर स्ट्रेस के कारण भी दस्त लग सकते हैं. ऐसे में अगर आपको भी दस्त लग गए हैं तो यहां जानिए क्या खाने पर फायदा मिल सकता है. खानपान सही हो तो दस्त और पेट दर्द की दिक्कतों से तेजी से राहत मिल जाती है.

मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 

दस्त लगने पर क्या खाएं | What To Eat In Loose Motions 

अदरक की चाय 

दस्त लगने पर अदरक की चाय (Ginger Tea) पीने पर आराम मिल सकता है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो पेट को राहत देने का काम करते हैं. अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में उबालें और छानकर पी लें. पेट का दर्द भी कम हो जाता है. 

दही 

प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही को दस्त लगने पर खाया जा सकता है. इसके फायदेमंद बैक्टीरिया गट हेल्थ को बैलेंस्ड करते हैं. दही खाने पर अपच की दिक्कत भी दूर हो जाती है और दस्त बंद होते हैं सो अलग. 

दालचीनी 

दस्त के घरेलू उपायों में दालचीनी की चाय भी शामिल है. दालचीनी (Cinnamon) में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण दस्त दूर करने में मदद करते हैं. एक कप पानी में दालचीनी की डंडी डालकर पकाएं और फिर छानकर पी लें. दस्त दूर हो जाएंगे और पेट को आराम मिलेगा सो अलग. 

गर्म नींबू पानी 

आमतौर पर ठंडा नींबू पानी ही पिया जाता है लेकिन जब दस्त लगे हों और दस्त से राहत पानी हो तो हल्का गर्म नींबू पानी पी सकते हैं. एक कप गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने पर पेट को राहत मिलती है. 

मेथी के दाने 

पाचन तंत्र को मेथी के दानों के सेवन से फायदा मिलता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) डालकर पकाएं. इस पानी को छानें और पिएं. दस्त कम होने में असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्या है चेहरा धोने का सही तरीका, छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना है जरूरी
दस्त के कारण पेट में होने लगा है दर्द तो इस तरह मिलेगा छुटकारा, जानिए क्या खाना है फायदेमंद
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Next Article
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com