विज्ञापन

Kozhikode बना भारत का पहला UNESCO सिटी ऑफ लिट्रेचर, कोझिकोड घूमने का आप भी बना सकते हैं प्लान 

म्यूजिक कैटेगरी में मध्य प्रदेश के ग्वालियर को चुना गया है तो वहीं साहित्य में कोझिकोड को स्थान मिला. इस शहर को इसकी सांस्कृतिक विरासत और कलात्मक गुण के लिए यह टैग मिला है.

Kozhikode बना भारत का पहला UNESCO सिटी ऑफ लिट्रेचर, कोझिकोड घूमने का आप भी बना सकते हैं प्लान 
यहां कोझिकोड की ऐसी कुछ जगहों का जिक्र किया जा रहा है जहां घूमने निकल सकते हैं.

Travel: केरल के शहर कोझिकोड को अंतरराष्ट्रीय संस्था यूनेस्को (UNESCO) ने भारत के पहले साहित्य शहर यानी सिटी ऑफ लिट्रेचर (City of Literature) चुना है. म्यूजिक कैटेगरी में मध्य प्रदेश के ग्वालियर को चुना गया है तो वहीं साहित्य में कोझिकोड को स्थान मिला. इस शहर को इसकी सांस्कृतिक विरासत और कलात्मक गुण के लिए यह टैग मिला है. घूमने-फिरने के लिए देखा जाए तो कोझिकोड (Kozhikode) में ऐसी कई जगहें हैं जिनकी खूबसूरती लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. यहां कोझिकोड की ऐसी ही कुछ जगहों का जिक्र किया जा रहा है जहां आपको घूम-फिरकर मजा आ जाएगा. 

डाइटीशियन ने बताए छाछ पीने के फायदे, सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देती है यह सफेद ड्रिंक

कोझिकोड में घूमने की जगहें | Places To Visit In Kozhikode 

कोझिकोड बीच 

समुद्र की लहरों के किनारे कोझिकोड बीच पर घूमा जा सकता है. यहां पानी की छींटे और हवाओं का झोंका जब चेहरे पर पड़ती हैं तो सारा समा खूबसूरत महसूस होने लगता है. शहर से सिर्फ 1.5 किलोमीटर दूर यह जगह टूरिस्ट अट्रेक्शन की गिनती में आता है. बहुत से लोगों का यह फेवरेट सनसेट व्यू पॉइंट भी है. 

मननचिरा स्क्वेयर 

मननचिरा स्क्वेयर कृत्रिम फ्रेश वॉटर लेक है जो कोझिकोड के मध्य स्थित है. इसकी भव्य और ट्रेडिशनल शिल्पकारी सभी की निगाहें अपनी तरफ खींचती है. आस-पास हरी घास से घिरी इस झील में एक म्यूजिकल फाउंटेन भी है और पास ही पुरानी केरल स्टाइल की इमारतें भी. 

स्वीट मीट मार्केट 

यह मार्केट मननचिरा स्क्वेयर से शुरू है जाता है और सबसे बिजी मार्केट में से एक है. यहां कई स्वीट मीट के स्टॉल्स हैं जिसकी वजह से इसका नाम स्वीट मीट मार्केट पड़ा है. यहां की खासियत है बनाना चिप्स और खोझिकोड हलवा जो लाल, हरे, संतरी और काले जैसे तरह-तरह के रंगों में मिलता है. 

कक्कयम बांध 

कक्कयम बांध को अपार प्राकृतिक सौंदर्य के आद्यात्मिक संग्राम के रूप में भी जाना जाता है. हरियाली से घिरे इस बांध की खूबसूरती देखने लायक है. इस बांध से थोड़ी ही दूर एक झरना भी है जिसे देखने जाया जा सकता है. बांध तक जाने के लिए आपको फॉरेस्ट अथोरिटी की परमिशन भी लेनी होगी.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
पपीता इस तरह खाना कर दिया शुरू तो घटने लगेगी पेट की चर्बी, होने लगेगा फैट बर्न 
Kozhikode बना भारत का पहला UNESCO सिटी ऑफ लिट्रेचर, कोझिकोड घूमने का आप भी बना सकते हैं प्लान 
कॉलेस्ट्रॉल ठीक नहीं हो रहा है तो बस किचन में मौजूद यह चीज पीना कर दें शुरू, हो जाएगा एकदम सही
Next Article
कॉलेस्ट्रॉल ठीक नहीं हो रहा है तो बस किचन में मौजूद यह चीज पीना कर दें शुरू, हो जाएगा एकदम सही
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com