How To Make Sunscreen At Home : बाजार से महंगा पड़ता है सनस्क्रीन, इसे घर में बनाना है बेहद आसान और सस्ता, जरूरी है जानना इसे लगाने का सही तरीका

Sunscreen : सनस्क्रीन स्किन के लिए एक प्रोटेक्शन गार्ड की तरह काम करती है और हमारे शरीर को अल्ट्रावायलेट किरणों से होने वाले नुकसान से बचाती है. क्या आप जानते हैं कि आप खुद अपने घर में भी सनस्क्रीन लोशन बना सकते हैं.

How To Make Sunscreen At Home : बाजार से महंगा पड़ता है सनस्क्रीन, इसे घर में बनाना है बेहद आसान और सस्ता, जरूरी है जानना इसे लगाने का सही तरीका

Sunscreen : सनस्‍क्रीन शरीर को अल्ट्रावायलेट किरणों से होने वाले नुकसान से बचाती है.

नई द‍िल्‍ली :

Sunscreen At Home :  धूप हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इसी से हमें विटामिन डी मिलता है, जो शरीर के लिए बेहद आवश्यक है. लेकिन इसी धूप में पराबैंगनी किरणें यानि की अल्ट्रावायलेट रेज़ भी होती है, जो हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं. इन अल्ट्रावायलेट किरणें के कारण सनबर्न, रूखी त्वचा से लेकर स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां तक होती हैं. इन हानिकारक किरणों से बचाने में सनस्क्रीन की भूमिका बेहद अहम् है.सनस्क्रीन स्किन के लिए एक प्रोटेक्शन गार्ड की तरह काम करती है और हमारे शरीर को अल्ट्रावायलेट किरणों से होने वाले नुकसान से बचाती है. आज बाजार में कई कंपनियों के सनस्क्रीन लोशन उपलब्ध है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप खुद अपने घर में भी सनस्क्रीन लोशन बना सकते हैं. जी हां, घर में सनस्क्रीन बनाना बेहद आसान है, तो चलिए जानते हैं घर में सनस्क्रीन लोशन बनाने का तरीका.  
73q6d7u

घर पर सनस्क्रीन बनाने का तरीका
वैसे तो घर पर कई प्रकार से सनस्क्रीन बनाई जा सकती है, लेकिन हम आपको सरल तरीके से एलोवेरा सनस्क्रीन लोशन बनाने के बारे में बता रहे हैं, जिसकी सामग्री भी आपको घर में आसानी से मिल जाएगी.

tgo74h5

Photo Credit: iStock

सनस्क्रीन लोशन बनाने की सामग्री


  • लौंग का तेल- 6 बूंद
  • एलोवेरा जैल- 12-13 छोटा चम्मच
  • पेपरमिंट ऑयल- 8-9 बूंद
  • पसंद का खुशबूदार बॉडी लोशन- एक बड़ा चम्मच

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



 विधि
सबसे पहले एक बर्तन में सभी सामग्रियों को डाल लें. इसे लगभग 5 से 6 मिनट तक के लिए गर्म करें, फिर इसे ठंडा होने दें. जब ये ठंडा हो जाए तब इसे मिला लें. आपको तब तक इसे मिलाते रहना है जब तक कि मिश्रण झागदार न बन जाए. ऐसा हो जाने के बाद इस मिश्रण को फ्रिज में रख दें. इस तरह एलोवेरा सनस्क्रीन लोशन बनकर तैयार है. इसे आप एक से दो महीने तक स्टोर और यूज कर सकते हैं. 

सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका
सनस्क्रीन को सही मात्रा में लगाना जरूरी होता है. हमेशा सनस्क्रीन को स्किन पर रगड़ कर लगाने की बजाय, हथेली से धीरे-धीरे थपथपा कर लगाएं. ऐसा करने से स्किन पर जलन भी होगी और सनस्क्रीन भी अच्छे से सभी जगह लग जाती है. कुछ लोग सिर्फ पूरे दिन में एक बार सनस्क्रीन लगाते हैं, लेकिन सनस्क्रीन हर 2 घंटे बाद लगानी चाहिए. खासतौर पर ऐसे लोगों को जिन्हें अधिक समय तक धूप में रहना हो. 
llp717i