कर्नाटक के इस शहर को कहते हैं भारत का स्कॉटलैंड, सुंदरता देख आपका भी मन करेगा जाने का

Coorg in Karnataka : पैशनेट ट्रैवलर के लिए हम लेकर आए हैं भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला शहर कूर्ग. कर्नाटक का यह खूबसूरत शहर सैलिनियों को बहुत पसंद आता है. यह हिल स्टेशन इतना खूबसूरत है कि एकबार जाने के बाद आपका मन वापस आने का नहीं करेगा.

कर्नाटक के इस शहर को कहते हैं भारत का स्कॉटलैंड, सुंदरता देख आपका भी मन करेगा जाने का

Travel tips : यहां की खूबसूरत वादियां, हरे भरे जंगल पहाड़ सबकुछ इतना सुंदर है कि मन करता है बस निहारते ही रहें. 

खास बातें

  • अगर आपको पशु पक्षियों से प्रेम है तो इस जगह पर जाकर घूम सकते हैं.
  • कूर्ग में आप ओंकारेश्वर मंदिर घूम सकते हैं.
  • पुष्पगिरी वन्यजीव अभयारण्य आपके लिए बेस्ट जगह है घूमने के लिए.

Travel : घूमने के शौकीन हमेशा खूबसूरत जगहों की तलाश में रहते हैं. उन्हें जैसे ही किसी जगह के बारे में पता लगता है वो निकल पड़ते हैं अपना बोरिया बिस्तर लेकर. ऐसा ही पैशनेट ट्रैवलर के लिए हम लेकर आए हैं भारत का स्कॉटलैंड (India Scotland) कहा जाने वाला शहर कूर्ग. कर्नाटक का यह खूबसूरत शहर सैलिनियों को बहुत पसंद आता है. यह हिल स्टेशन इतना खूबसूरत है कि एकबार जाने के बाद आपका मन वापस आने का नहीं करेगा.

कूर्ग क्यों जाएं घूमने

  • कर्नाटक, यह हिल स्टेशन कावेरी नदी का उद्गम स्थल है. यहां की खूबसूरत वादियों, हरे भरे जंगल पहाड़ सबकुछ इतना सुंदर है कि मन करता है बस इन्हें निहारते ही रहें. 

  • कूर्ग हिल स्टेशन मसालों और कॉफी के बगानों के लिए भी सैलानियों के बीच बहुत लोकप्रिय है. यहां आने के बाद मसालों की महक से मन खुश हो जाता है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता मन को शांति देने वाली होती है.

कूर्ग में क्या घूमें

मंडलपट्टी व्यूपॉइंट - यह व्यूप्वाइंट 4050 फिट की ऊंचाई पर है. यहां से आप शहर के नजारे ले सकते हैं. यहां पर घूमने का समय सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक है. 

नामद्रोलिंग मठ - यह मठ कूर्ग से लगभग 34 किलोमीटर दूर है. यह 3 मंजिला बौद्ध मंदिर पर्यटकों के आस्था का केंद्र है. यहां घूमने का समय सुबह 7 बजे से शाम 8 बजे तक का है.

पुष्पगिरी वन्यजीव अभ्यारण - अगर आपको पशु पक्षियों से प्रेम है तो इस जगह पर जाकर घूम सकते हैं.यहां ग्रे हॉर्नबिल, नीलगिरी फ्लाईकैचर और ग्रे-ब्रेस्टेड लाफिंग थ्रश सहित कई लुप्तप्राय पक्षी देखने को मिल जाएंगे.

ओंकारेश्वर मंदिर - कूर्ग में आप ओंकारेश्वर मंदिर घूम सकते हैं. भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर 1820 में निर्मित क्षेत्र में सबसे पुराना मंदिर है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

                    


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com