विज्ञापन
Story ProgressBack

इस गंभीर बीमारी के कारण गर्दन पड़ जाती हैं काली, चाह कर भी न करें अनदेखा, जानिए इसे कैसे साफ करें

Dark Neck : गर्दन का कालापन केवल मैल जमने की वजह से ही नहीं, बल्कि इस बीमारी की वजह से भी होता है. जाने इसके लक्षण

Read Time: 3 mins
इस गंभीर बीमारी के कारण गर्दन पड़ जाती हैं काली, चाह कर भी न करें अनदेखा, जानिए इसे कैसे साफ करें
Remedies for Dark Neck : अपनी गर्दन की हाइजीन का रखें खास ख्याल .

 Home Remedies For Dark Neck : अक्सर आपने नोटिस किया होगा कि चेहरे और गर्दन की स्किन टोन में कितना अंतर है. लोग स्किन केयर रूटीन को केवल चेहरे पर ही अप्लाई करते है, जिससे गर्दन की स्किन का कलर बदलने लगता है. जबकि चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए गर्दन पर ध्यान देना भी जरूरी है. जबकि गर्दन पर जमी धूल, मिट्टी और पॉल्यूटेंट्स लेयर की वजह से काली महिन रेखाएं दिखने लगती हैं. अपने स्किन केयर रूटीन को कंप्लीट करने के लिए आपको अपनी गर्दन को संवारने पर भी ध्यान देना चाहिए. 

अदरक की चाय इन 4 तरीकों से बाल को पहुंचाती है फायदा
Latest and Breaking News on NDTV

स्किन केयर एक्सपर्ट के मुताबिक लोगों को गर्दन की हाइजीन का ध्यान न रखने से डार्क नेक की समस्या का सामना भी  करना पड़ता है. इसके अलावा मोटापे के कारण होने वाली एकैन्थोसिस निगरिकन्स भी नेक पर लेयर्स बना देती है, जिससे त्वचा में कालापन बढ़ने लगता है. डर्माटाइटिस नेगलेक्टा, स्किन पिगमेंटेशन और डायबिटीज की वजह से भी गर्दन की स्किन के कालेपन को बढ़ा देती है. हेल्दी और यूथफुल स्किन के लिए नेक स्किन केयर रूटीन को अवश्य फॉलो करें. गर्दन के आसपास की स्किन बेहद सेंसिटिव होती है. सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से गर्दन पर टैनिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है.

     कैसे दूर करें गर्दन के कालेपन को | how to remove darkness from neck

1.  कालेपन को दूर करने के लिए 4 चम्मच नारियल के तेल में 2चम्मच चावल का आटा मिलाएं. अब इसे घोलकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इस स्क्रब को गर्दन पर अप्लाई करें.

2.  आलू को छीलकर ग्रेट कर लें और फिर उसे निचोड़कर उसका रस निकाल लें. इससे गर्दन पर दिखने वाली गंदगी को दूर करने में मदद मिलती है. आलू में पाई जाने वाली रिबोफलेविन और विटामिन सी की मात्रा स्किन ब्राइटनिंग में मदद करती है. वहीं बेकिंग सोडा त्वचा को क्लीन करने में मदद करता है.

3.  गर्दन की त्वचा में निखार लाने के लिए 2 चम्मच दही में 1 चम्मच बेसन और आधे नींबू के रस को मिलाएं और गर्दन पर लगाएं. नहाने से पहले गर्दन और बाजूओं पर इस पेस्ट को लगाएं. पेस्ट को 5 से 10 मिनट तक लगा रहने दें फिर इसको साफ पानी से धो लें. इससे त्वचा मॉइश्चराइज़ होती है और डार्क नेक की समस्या भी हल हो जाती है. 

4.   ओटमील त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. आप इसे ग्राइंड करके पाउडर तैयार कर लें. अब उस पाउडर में शहद मिलाएं और उस मिश्रण को आप अपनी गर्दन पर लगाएं. मिश्रण को लगाने के कुछ देर बाद मसाज करें फिर गदर्न साफ पानी से धो लें. 

5.   गर्दन पर मौजूद टैनिंग व कालेपन को दूर करने के लिए 2 चम्मच पपीते के पल्प में आधा चम्म्च फिटकरी का मिलाएं और गर्दन पर अप्लाई करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
इस गंभीर बीमारी के कारण गर्दन पड़ जाती हैं काली, चाह कर भी न करें अनदेखा, जानिए इसे कैसे साफ करें
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;