एक्सपर्ट ने बताया 1 चम्मच रोज इस मसाले को खाने से तेजी से घटेगी पेट की चर्बी, और भी हैं कई फायदे 

Gharlu nuskha : अगर आप रोज 1 चम्मच जीरा खाना शुरू कर देते हैं तो आपके पेट की चर्बी गलेगी ही साथ ही इसके 5 फायदे और मिलेंगे जिसके बारे में आर्टिकल में बताने वाले हैं.

एक्सपर्ट ने बताया 1 चम्मच रोज इस मसाले को खाने से तेजी से घटेगी पेट की चर्बी, और भी हैं कई फायदे 

अगर आपको एसिडिटी, लूज मोशन की समस्या है तो फिर आपके लिए ये मसाला (spice) किसी रामबाण से कम नहीं.

Jeera khane  ke fayde : छोटा सा दिखने वाला जीरा सब्जी और दाल का स्वाद बढ़ा देता है. इसके तड़के मात्र से स्वाद और रंग दोनों ही चार गुना बढ़ जाता है. यह आपको स्वाद तो देता ही साथ ही आपकी सेहत का भी भऱपूर ख्याल रखता है. अगर आप रोज 1 चम्मच जीरा खाना शुरू कर देते हैं तो आपके पेट की चर्बी गलेगी ही साथ ही इसके 5 फायदे और मिलेंगे जिसके बारे में आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं. 

सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाली यह हरी पत्ती आपके डैमेज बालों को बना देगी घने और चमकदार

जीरा खाने के फायदे

आप रोज एक टेबलस्पून जीरा खा लेते हैं तो फिर आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करेगा. इससे आपका बैली फैट भी कम होगा. यह आपके शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को गलाने का काम करता है. यह मसाला वाटर रिटेंशन को कम करता है. 

अगर आपको एसिडिटी, लूज मोशन की समस्या है तो फिर आपके लिए ये मसाला किसी रामबाण से कम नहीं. यह डाइजेस्टिव एंजाइम की एक्टिविटी को बढ़ाता है. इसके अलावा बाइल जूस के फॉर्मेशन को इंक्रीज करता है जो लीवर में बनता है. 

वहीं, जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं उनके लिए तो ये मसाला किसी रामबाण से कम नहीं है. क्योंकि ये इंसुलिन की सेंसिटीविटी को इंक्रीज करता है. इससे आपका शुगर लेवल मेंटेन रहता है.

और अगर आपको हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या है तो आपके लिए भी यह खाना लाभकारी है. क्योंकि ये बैड कोलेस्ट्रोल के प्रोडक्शन को कम करता है और गुड को बढ़ाता है. 

इसके अलावा आपको आयरन की कमी हो गई है तो फिर आपको तो इसको जरूर खाना चाहिए. क्योंकि ये मसाला आयरन रिच होता है. इस मसाले को पीरियड के दौरान तो जरूर अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. 

वहीं, जिन लोगों को एक्ने की समस्या है फिर तो आपको इस जीरे को जरूर खाना चाहिए. क्योंकि इसके अंदर एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट रिच होता है. जो स्किन के लिए भी बहुत अच्छा है. 

खाना कैसे है

आप रात में एक चम्मच जीरा एक गिलास पानी में भिगोकर रख दीजिए. फिर सुबह में इसको पी लीजिए औऱ जीरे को चबाकर चबाकर खाइए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com