यंग दिखना है तो हाइड्रोजन थेरेपी कर देगी आपके इस सपने को पूरा, रिसर्च में आया यह चौंका देने वाला फॉर्म्युला

Hydrogen therapy : इस थेरेपी से उम्र थम सी जाएगी और हर कोई पूछेगा आपके जवां रहने का क्या है राज.

यंग दिखना है तो हाइड्रोजन थेरेपी कर देगी आपके इस सपने को पूरा, रिसर्च में आया यह चौंका देने वाला फॉर्म्युला

Anti ageing : चीन के वैज्ञानिकों ने हाइड्रोजन थेरेपी (Hydrogen therapy) नाम का नायाब नुस्खा ईजाद किया है.

खास बातें

  • हर कोई चाहता है वह हमेशा जवां दिखे.
  • हाल में चाइना में नई तकनीक ईजाद की है.
  • यह तकनीक आपके सपने को सच कर देगी.

Know about Hydrogen therapy : हर कोई ताउम्र जवां और खूबसूरत बने रहना चाहता है. लेकिन ये संभव नहीं है क्योंकि शरीर की अपनी बायोलॉजिकल क्लॉक होती है जिसके अनुसार एक उम्र के बाद चेहरे पर उम्र के बदलाव दिखने लगते हैं और शरीर कमजोर होने के साथ साथ उम्र जनित बीमारियों (Age Bourne diseases) की चपेट में आने लगता है. ऐसे में लोग बाजार में तरह तरह के प्रोडक्ट और तरह तरह की थेरेपी की शरण में जाते हैं. इसी के मद्देनजर चीन के वैज्ञानिकों ने हाइड्रोजन थेरेपी (Hydrogen therapy) नाम का नायाब नुस्खा ईजाद किया है जिसकी मदद से एंटी एजिंग (Anti-Ageing) की ख्वाहिश पूरी करने में मदद मिल सकेगी. इस थेरेपी को चूहों पर अमल करके देखा गया और पाया गया कि ये थेरेपी ना केवल एंटी एजिंग बल्कि ऐसी बीमारियों से बचने में भी मदद करेगी जो उम्र बढ़ने के साथ आती हैं. चलिए जानते हैं कि हाइड्रोजन थेरेपी क्या है और ये कैसे काम करती है.

सुबह इस समय बच्चे को पढ़ने के लिए उठाएं, फटाफट याद हो जाएगा सब, फिर कभी नहीं भूलेगा

Latest and Breaking News on NDTV

क्या है हाइड्रोजन थेरेपी (What is hydrogen therapy)

हाइड्रोजन थेरेपी दरअसल ऐसी थेरेपी है, जिसमें मॉलिक्युलर हाइड्रोजन गैस (H2) या हाइड्रोजन-डिसोल्वड पानी का उपयोग किया जाता है. इस गैस से कई सारे चिकित्सीय इलाज किए जा सकते हैं. इसकी मदद से एंटी एजिंग के प्रभाव दिखते हैं, इस थेरेपी की मदद से ऑक्सीडेटिव तनाव को भी दूर करने में मदद मिलती है. इसकी मदद से जीन एक्सप्रेशन भी रेगुलर होते हैं. हाइड्रोजन गैस में सूजन कम करने के गुणों के साथ साथ न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों में भी मदद करने की क्षमता है.

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे काम करती है हाइड्रोजन थेरेपी (Hydrogen therapy process)  

आपको बता दें कि चीनी वैज्ञानिकों ने काफी समय पहले ही हाइड्रोजन गैस पर काफी सारी रिसर्च की है. इस रिसर्च में हाइड्रोजन रिलीजिंग मैथड के जरिए बढ़ती उम्र के कारण कमजोर होती हड्डियों की मरम्मत भी हो सकती है और अल्जाइमर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है. नैनो टेक्नोलॉजी की मदद से चीनी वैज्ञानिकों ने एक स्काफॉल्ड इंप्लांट बनाया है जिसमें हाइड्रोजन गैस के साथ साथ मेटा सिलिकेट, आयरन और कैल्शियम को यूज किया गया है. इसी इंप्लांट से थेरेपी के दौरान हाइड्रोजन डिलीवरी की जा सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com