विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 22, 2023

सुबह इस समय बच्चे को पढ़ने के लिए उठाएं, फटाफट याद हो जाएगा सब, फिर कभी नहीं भूलेगा

Best time to wake up kids in morning: अक्‍सर माता पिता के मन में यह सवाल उठता है कि बच्‍चों के पढ़ाई का बेस्‍ट समय कौन सा हो सकता है. चलिए आपको बताते हैं कौन सा समय है बेस्ट.

Read Time: 3 mins
सुबह इस समय बच्चे को पढ़ने के लिए उठाएं, फटाफट याद हो जाएगा सब, फिर कभी नहीं भूलेगा
best time to study in morning : सुबह इस समय पढ़ना होता है सही.

Best time to wake up kids in morning: पहले जमाने में लोग कहते थे कि अगर साल भर ब्रह्म मुहूर्त में उठकर(Early Morning) पढ़ाई की जाए तो जीवनभर के लिए पाठ दिमाग में बस जाता है. यह बात विभिन्न शोधों में भी साबित हो चुकी है. अगर आप सुबह जल्‍दी उठें और पढ़ाई करें तो इस समय ब्रेन(Brain) सबसे तेजी से काम करता है और आप बेहतर तरीके से किसी विषय पर कॉन्सन्ट्रेट कर पाते हैं. इस वजह से आपकी एकाग्रता और याद रखने की क्षमता काफी अधिक बढ़ जाती है और आप लंबे समय तक उसे याद रख पाते हैं..

सुधा मूर्ति ने बताया ऐसे बन सकते हैं आप परफेक्ट कपल, बस रोज करना होगा यह काम

सुबह उठने के फायदे  

सुबह उठने के कई फायदे होते हैं. दरअसल, इस वक्‍त चारों तरफ शांति रहती है और इस वजह से मन और दिमाग दोनों शांत रहता है. शांति भरे माहौल में जब आप किसी विषय पर सोचते हैं तो आप बेहतर तरीके से ध्‍यान लगा पाते हैं. यही नहीं, इस समय अगर आप पढ़ाई करें तो दिमाग रिलैक्‍स होकर काम करता है जिस वजह से कॉन्‍सन्‍ट्रेशन अच्‍छा रहता है और मन भटकता नहीं. ऐसे में कम समय में ही आप ज्यादा पढ़ाई कर पाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

सुबह उठने का सही समय

अगर पढ़ाई के लिए आप सुबह उठना चाहते हैं तो ब्रह्म मुहुर्त यानी कि 4 से साढ़े 4 बजे के बीच उठना सबसे फायदेमंद माना जाता है. पहले जमाने में भी इस समय को पढ़ाई के लिए बेस्‍ट माना जाता था. सुबह उठकर पढ़ने से से मेमोरी लॉस की समस्‍या नहीं होती और चीजें लंबे वक्‍त तक याद रहती है.

सूरज की पहली रोशनी

दरअसल यह भी माना जाता है कि जब आप सूरज की रोशनी के साथ अपने दिमाग को एक्टिव करते हैं तो यह अधिक बेहतर और सतर्क तरीके से काम करता है. हालांकि यह आपके सोने के समय पर भी निर्भर करता है. क्‍योंकि कई लोग रात के वक्‍त अधिक प्रोडक्टिव काम कर पाते हैं.

क्‍या हो सोने जागने का सही समय

हालांकि कुछ शोधों में यह पाया गया है कि लोगों को सूरज के साथ ही दिन की शुरुआत करनी चाहिए और सूरज के अस्‍त होने के साथ ही अपने दिन को खत्‍म करना चाहिए. ऐसा करने से ‘सेंस ऑफ वेलबींग' बना रहता है, जो शरीर का एक नेचुरल प्रोसेस है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 4 चीजों को दही में मिलाकर खाएंगे, तो मिलेंगे पेट से लेकर स्किन तक को फायदे
सुबह इस समय बच्चे को पढ़ने के लिए उठाएं, फटाफट याद हो जाएगा सब, फिर कभी नहीं भूलेगा
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
Next Article
बालों को मजबूत बनाने के लिए ऐसे बनाकर लगाएं मेथी, कलौंजी और दही का हेयर मास्क
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;