Jaruri Hai Cool Down Exercise: एक्‍सरसाइज के बाद रोज जरूरी है Cool Down Exercise, करते समय ना दोहराएं ये गलत‍ियां

Cool Down Exercise : कुछ लोग एक्‍सरसाइज तो कर देते हैं, लेकिन उन्‍हें कूल डाउन होने का तरीका नहीं पता होता है और अकसर वह ये गलतियां करते रहते हैं. यहां हम आपको कुछ जानकारी दे रहे हैं, जिन्‍हें आप एक्‍सरसाइज खत्‍म होने के बाद जरूर याद रखें.

Jaruri Hai Cool Down Exercise: एक्‍सरसाइज के बाद रोज जरूरी है Cool Down Exercise, करते समय ना दोहराएं ये गलत‍ियां

Cool Down Exercise : एक्‍सरसाइज खत्‍म करने के बाद बाद पांच से सात मिनट तक कूल डाउन एक्‍सरसाइज जरूर करें.

नई द‍िल्‍ली :

Cool Down Exercise : अगर आप फीट लाइफ चाहते हैं, तो उसके जरूरी है कि आप अपने रूटीन में वर्कआउट जरूर शामिल करें. अगर आप रोज आधा घंटा भी एक्‍सरसाइज करते हैं, तो आपकी हेल्‍थ एकदम फिट रहेगी. लेकिन एक्‍सरसाइज करने से पहले ये जान लें कि जैसे आप एक्‍सरसाइज से पहले वार्मअप होते हैं, वैसे ही आपको एक्‍सरसाइज खत्‍म करने के बाद कूल डाउन एक्‍सरसाइज करनी चाहिए. नहीं तो आपकी बॉडी में दर्द की शिकायत बनी रहेगी. कुछ लोग एक्‍सरसाइज तो कर देते हैं, लेकिन उन्‍हें कूल डाउन होने का तरीका नहीं पता होता है और अकसर वह ये गलतियां करते रहते हैं. यहां हम आपको कुछ जानकारी दे रहे हैं, जिन्‍हें आप एक्‍सरसाइज खत्‍म होने के बाद जरूर याद रखें.

bot7i4kg

Photo Credit: iStock

एक्‍सरसाइज की तरह करें रोज कूल डाउन

लोग एक्‍सरसाइज तो रोज करते हैं, यहां तक की वार्मअप भी करते हैं. लेकिन एक्‍सरसाइज के बाद बॉडी के थकने की वजह से कूल डाउन एक्‍सरसाइज को अकसर छोड़ देते हैं या एक दिन छोड़कर करते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं. तो आपकी बॉडी की मास पेशियां रिकवर नहीं कर पाएंगी. और इससे आपको सांस लेने में दिक्‍तत होगी. वहीं मसल्‍स में भी दर्द बना रहेगा. इसलिए एक्‍सरसाइज खत्‍म करने के बाद बाद पांच से सात मिनट तक कूल डाउन एक्‍सरसाइज जरूर करें.

स्‍ट्रेचिंग होनी चाहिए सही तरह से

आजकल लोग सोशल मी‍डिया के वीडियो देखकर वर्कआउट तो करने लगे हैं. लेकिन उनको ये ही नहीं पता है कि वह एक्‍सरसाइज जो वह कर रहे हैं. वह सही है या गलत. वैसे बिना ट्रेनर के एक्‍सरसाइज गलत ही ज्‍यादातर लोग करते हैं. इससे उनकी बॉडी में दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव होने लगता है. अगर वह ये ही गलत करते रहते हैं. तो इससे जल्‍द ही कोई बड़ी तकलीफ में फंस सकते हैं. इसलिए एक्‍सपर्ट का कहना है कि अगर आप गलत एकसरसाइज भी कर रहे हैं. तो कूल डाउन एक्‍सरसाइज बिल्‍कुल सही करें. इससे आपकी बॉडी में अकड़न,  दर्द और अन्‍य तकलीफ नहीं होंगी.


ऐसे करें कूल डाउन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एक्‍सरसाइज के बाद बॉडी को कूल डाउन करने के लिए हथेलियों को जमीन पर रखें और घुटनों को जमीन पर टिकाएं, यानी गाय जैसी पोजिशन में आ जाएं. कुछ देर तक ऐसे ही रूके रहें. अब पीठ को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें और गर्दन को नीचे की ओर झुकाएं. फिर अपनी चेस्‍ट को नीचे की ओर उठाने की कोशिश धीरे धीरे करें. इस प्रोसेस को करीब 15 से 20 बार जरूर करें.

tq33fuhg

Photo Credit: iStock

Photo Credit: iStock